गुलाबी सुंडी से खराब हुई फसल की गिरदावरी के आदेश दें सीएम

पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से तत्काल गिरदावरी का आदेश देने का अनुरोध किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:54 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:54 PM (IST)
गुलाबी सुंडी से खराब हुई फसल की गिरदावरी के आदेश दें सीएम
गुलाबी सुंडी से खराब हुई फसल की गिरदावरी के आदेश दें सीएम

जागरण संवाददाता, बठिडा: पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से गुलाबी सुंडी के हमले के बाद तलवंडी साबो ब्लाक में कपास की फसल को हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए तत्काल गिरदावरी का आदेश देने का अनुरोध किया है।

बादल ने कहा कि शेखू, मिर्जेआणा, जज्जल, नथेहा व मलकाना गांवों के सैकड़ों किसानों ने गुलाबी सुंडी के हमले से निपटने में नाकाम रहने के बाद अपनी खड़ी फसल को जोत दिया। हालांकि उन्होंने राज्य कृषि विभाग की सिफारिशों के अनुसार कीटनाशकों का छिड़काव किया, लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इससे पहले पूरे तलवंडी साबो बेल्ट के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्रों को खराब मौसम का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उनकी कपास की फसल प्रभावित हुई है। अब खड़ी कपास की फसल पर कई गांवों द्वारा हल चलाकर नष्ट कर दिया गया है। गुलाबी सुंडी को नियंत्रित करने के लिए अकेले कीटनाशकों पर 10 हजार रुपये प्रति एकड़ से अधिक खर्च करने के बावजूद क्षेत्र का किसान गंभीर संकट का सामना कर रहा है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि मीडिया द्वारा ध्यान दिलाए जाने के बावजूद किसानों की दुर्दशा देखकर कांग्रेस सरकार ने मामले में गिरदावरी का आदेश तक नही दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री से गिरदावरी का आदेश देने का अनुरोध करते हुए किसानों को अगली फसल लगाने में मदद करने के लिए 20 हजार रुपये प्रति एकड़ की अंतरिम मदद जारी करने का आदेश देने का भी अनुरोध किया है। गुलाबी सुंडी से फसल खराब, किसानों ने चलाया हल पिछले एक साल से कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को इस बार नरमे की फसल पर हुए गुलाबी सुंडी के हमले ने आर्थिक तौर पर कमजोर कर दिया है। गांव रामसरा में नरमे की फसल पर हुए गुलाबी सुंडी के हमले कारण किसान अपनी फसल पर हल चलाने के लिए मजबूर हो गए।

chat bot
आपका साथी