लाइनपार एरिया में 15 दिन बाद शुरू हो जाएगी गैस पाइपलाइन

शहर के लाइनपार एरिया में गैस पाइपलाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:45 PM (IST)
लाइनपार एरिया में 15 दिन बाद शुरू हो जाएगी गैस पाइपलाइन
लाइनपार एरिया में 15 दिन बाद शुरू हो जाएगी गैस पाइपलाइन

जागरण संवाददाता, बठिडा

शहर के लाइनपार एरिया में गैस पाइपलाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है, जहां पर 15 दिनों के बाद गैस की सप्लाई को शुरू कर दिया जाएगा। जबकि गैस पाइप लाइन के द्वारा गैस की सप्लाई लेने वाले लोगों के पैसों की बचत होने के अलावा सुरक्षा की बढ़ेगी। इस समय शहर के 50 हजार घरों तक गैस की सप्लाई पहुंचाने के लिए 500 किलोमीटर पाइप डाली जा रही है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद शहर के लोगों को गैस सिलेंडर के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। इस समय करीब दो हजार गैस कनेक्शन चल रहे हैं।

दूसरी तरफ शहर में गैस पाइप लाइन डालने वाली कंपनी के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि जिन क्षेत्रों में अभी नई सड़कें बनाई जा रही हैं, अगर वहां पर लोग अभी गैस कनेक्शन ले लेंगे तो उनको बाद में दिक्कत नहीं आएगी। इसका सबसे बड़ा कारण नई सड़कें बनने के बाद वह सड़कों को उखाड़ नहीं सकते। मगर लाइनपार एरिया में गैस की सप्लाई शुरू होने के बाद लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। क्योंकि गैस पाइप लाइन का काम पूरा होने के बाद लोगों को बार बार सिलेंडर की बुकिग करवाने के अलावा सप्लाई लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड की ओर से सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत गैस पाइप लाइन डालने का काम किया जा रहा है।

आम सिलेंडर से सस्ती होगी पाइप लाइन से मिलने वाली गैस

घरों तक पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचने वाली गैस सिलेंडर के मुकाबले सस्ती पड़ेगी। एक सिलेंडर के पीछे 14.2 किलो गैस के लिए हमें 875 रुपये चुकाने पड़ते हैं। इसमें एलपीजी गैस होती है। वहीं पाइप लाइन से मीथेन गैस घरों में आती है, जिसके चलते यह घरों में एक सिलेंडर के मुकाबले 17 किलो इस्तेमाल होती है। जबकि एक किलो गैस की कीमत 29 रुपये है। इस हिसाब से हमें एक सिलेंडर के मुकाबले में 493 रुपये अदा करने पड़ेंगे। जिसके साथ सीधे सीधे 380 रुपये तक की बचत हो रही है। पाइपलाइन पर लगाए मीटर से खपत की रीडिग के आधार पर ही बिल चुकाना होगा। इसमें सबसे बड़ी राहत यह है कि गैस खत्म होने का झंझट नहीं रहेगा, जिसका इस्तेमाल के अनुसार ही बिल देना होगा। गैस पाइपलाइन में सुरक्षा के लिए तीन वाल्व लगे हैं, जहां से बंद किया जा सकता है।

कनेक्शन के लिए देने होंगे 5618 रुपये

गैस पाइप लाइन का कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को 5618 रुपये बतौर सिक्योरिटी जमा करवाने होंगे। इसमें 5500 रुपये तो सिक्योरिटी के तौर पर लिए जाएंगे, जो कनेक्शन छोड़ने के बाद रिफंडेबल हैं। वहीं 118 रुपये बीमा के लिए जाएंगे। हालांकि 5500 रुपये को उपभोक्ता 20 या 75 किश्तों में भी दे सकता है। जबकि कनेक्शन लेने के लिए तीन दस्तावेज लगेंगे। अगर मकान मालिक ने अपने नाम से कनेक्शन लेना है तो मकान उसके नाम से होना चाहिए या किराए के मकान के लिए किरायानामा देना होगा। इसके अलावा टेलीफोन या बिजली बिल होना जरूरी है, जिसके साथ कनेक्शन लेने वाले का आधार कार्ड भी लगेगा। यह हैं हेल्पलाइन नंबर

कंपनी की तरफ से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 95107-77208 व कस्टमर केयर नंबर 95107-77209 हैं। वहीं उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए गैस का बिल गुजरात गैस ऐप पर अदा करने के अलावा फोन करने पर कंपनी का प्रतिनिधि घर से भी आकर ले जाएगा।

chat bot
आपका साथी