रसोई में धमाका, परिजन बोले-गैस पाइप लाइन से हुआ, कंपनी ने कहा-कूकर फटा

शहर के नार्थ एस्टेट गली नंबर पांच के एक घर की रसोई में वीरवार सुबह के समय धमाका हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि रसोई में सारा सामान बिखरने के अलावा काफी नुकसान हो गया। हालांकि रसोई में काम कर रही महिला बाहर रोटी पकड़ाने के लिए गई थी जिस कारण उसकी जान भी बच गई नहीं तो जानी नुकसान हो सकता था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:18 AM (IST)
रसोई में धमाका, परिजन बोले-गैस पाइप लाइन से हुआ, कंपनी ने कहा-कूकर फटा
रसोई में धमाका, परिजन बोले-गैस पाइप लाइन से हुआ, कंपनी ने कहा-कूकर फटा

जागरण संवाददाता, बठिडा : शहर के नार्थ एस्टेट गली नंबर पांच के एक घर की रसोई में वीरवार सुबह के समय धमाका हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि रसोई में सारा सामान बिखरने के अलावा काफी नुकसान हो गया। हालांकि रसोई में काम कर रही महिला बाहर रोटी पकड़ाने के लिए गई थी, जिस कारण उसकी जान भी बच गई, नहीं तो जानी नुकसान हो सकता था।

धमाके को लेकर घर के मालिकों की ओर से आरोप लगाया जा रहा है कि उनके द्वारा शहर में गैस की पाइप लाइन डालने वाली गुजरात स्टेट पेट्रोनेट कंपनी से गैस पाइपलाइन का कनेक्शन लिया हुआ था, जिसकी वजह से यह धमाका हुआ है। दूसरी तरफ कंपनी के अधिकारी यह बता रहे हैं कि यह धमाका गैस पाइपलाइन की वजह से नहीं, बल्कि कूकर फटने से हुआ है। फिर भी उनके द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

हादसे के बाद मकान मालिकों में इतना ज्यादा डर बैठ गया कि उन्होंने गैस पाइप लाइन का कनेक्शन कटवाने की ठान ली है। हालांकि कंपनी के अधिकारी उनके घर जाकर तसल्ली भी देते रहे, लेकिन रसोई में काम करने वाली महिला वीना बांसल एक ही बात पर अड़ी रही कि अब उनको पाइप लाइन से कनेक्शन लेना ही नहीं है। धमाके के बाद गैस चूल्हा टूटने के अलावा रसोई की चिमनी तक टूट गई। परिवार के अजय ने बताया कि वह सुबह के समय अपनी ड्यूटी पर जाने के लिए तैयार हो रहा था। इस दौरान उसकी पत्नी वीना रसोई में नाश्ता तैयार कर रही थी। मगर जब बाहर किसी काम के लिए आई तो अचानक से धमाका हो गया। वह परमात्मा का शुक्र करते हैं कि उस समय वह रसोई में नहीं थी, नहीं तो ओर भी बड़ा हादसा हो सकता था। मकान मालिक मानक चंद बांसल ने बताया कि अचानक रसोई में धमाका होने से आसपास के लोग भी इकट्ठा हो गए। यह धमाका गैस पाइपलाइन के कारण हुआ है। इस धमाके के बाद उन्होंने पाइप से आने वाली गैस की सप्लाई को भी बंद कर दिया। वहीं उनके पड़ोसी मनीश गर्ग ने बताया कि यह कंपनी की लापरवाही के कारण ऐसा हुआ है, जबकि कंपनी को चाहिए कि वह इसके लिए पक्के प्रबंध करे।

कंपनी के अधिकारियों का दावा, गैस लीकेज से आग लगती, धमाका नहीं होता

कंपनी के अधिकारी पवन राणा ने बताया कि उनकी टीम ने पूरी तरह से जांच कर ली है, जिसमें यह सामने आया है कि यह धमाका गैस पाइपलाइन की वजह से नहीं, बल्कि कूकर फटने से हुआ है। उनका कहना है कि इसकी सूचना मिलने के बाद हमारी टेक्निकल टीम ने घर का दौरा किया। जिस दौरान यह सामने आया कि अगर गैस पाइप लाइन से लीकेज होती तो धमाका नहीं होता, बल्कि आग लगती। मगर आग लगने के चांस भी बहुत ही कम हैं, क्योंकि उनके द्वारा बहुत ही कम प्रेशर 21 एमएम पर गैस को छोड़ा जाता है। यह फूंक मारने से भी कम होता है। अगर गैस पाइप लाइन की वजह से आग लगती तो काफी नुकसान होता। अब कूकर के फटने के धमाके के बाद ही चिमनी का भी नुकसान हुआ है।

chat bot
आपका साथी