पंघूड़े में आई बच्चियों को विदेशी दंपतियों ने गोद लिया

जिला बाल सुरक्षा दफ्तर की ओर से जिले में स्थापित किए गए 2 पंघूड़े में आई तीन बच्चियों को विदेश के दंपत्तियों की ओर से गोद लिया गया है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 03:58 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:58 PM (IST)
पंघूड़े में आई बच्चियों को विदेशी दंपतियों ने गोद लिया
पंघूड़े में आई बच्चियों को विदेशी दंपतियों ने गोद लिया

जागरण संवाददाता, बठिडा

जिला बाल सुरक्षा दफ्तर की ओर से जिले में स्थापित किए गए 2 पंघूड़े में आई तीन बच्चियों को विदेश के दंपत्तियों की ओर से गोद लिया गया है। इस संबंध में जिला बाल सुरक्षा अफसर रवनीत कौर सिद्धू ने बताया कि जिले में 2 पंघूड़े स्थापित किए गए हैं। जहां पर कोई भी व्यक्ति जो अपने नवजन्मे बच्चों को अपनाना नहीं चाहता, यहां पर छोड़ सकता है। जिसके बाद जुवेनाइल जस्टिस केयर एंड प्रोटेक्शन आफ चिल्ड्रन एक्ट 2015 के तहत पंघूड़े में आए बच्चों को कानूनी तौर पर गोद लेने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाती है। सरकार द्वारा तय प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही बच्चों को गोद दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि साल 2020-21 के दौरान जिले के पंघूड़ों में 8 लड़कियां आई, जिसमें से तीन बच्चियों को विदेशियों ने गोद लिया है। इसके चलते सरकार की हिदायतों के अनुसार इंटर कंट्री एडाप्शन प्रोसेस के द्वारा स्पेन, कनाडा व दुबई में रहने विदेशी मां बाप द्वारा गोद लिया गया है। जिनको बाहर भेजने की प्रक्रिया चल रही है। जबकि 5 बच्चियों को पहले ही भारत के विभिन्न राज्यों में पढ़े लिखे व आर्थिक तौर पर समर्थ परिवारों को गोद दिया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि उपरोक्त के अलावा पहले भी पंघूड़े में आई 9 बच्चियों को गोद दिया जा चुका है। जिनमें दो बच्चियां अमेरिका व स्पेन के विदेशी मां बाप द्वारा गोद लिया गया है। जबकि बाकी की 7 बच्चों को भारत के विभिन्न राज्यों के जरूरतमंद मां बाप द्वारा गोद लिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी