किसानों को खेती विभिन्नता के लिए किया जागरूक

खेती भवन डबवाली रोड पर पर फसलों की नवीनतक तकीनकों की जानकरी देने व पराली को आग न लगाने संबंधी जिला स्तरीय किसान मेला लगाया गया।

JagranFri, 22 Oct 2021 09:59 PM (IST)
किसानों को खेती विभिन्नता के लिए किया जागरूक

जागरण संवाददाता, बठिडा: खेती भवन डबवाली रोड पर पर फसलों की नवीनतक तकीनकों की जानकरी देने व पराली को आग न लगाने संबंधी जिला स्तरीय किसान मेला लगाया गया। इस मेले का उद्घाटन डीसी कम चेयरमैन गवर्निंग बोर्ड आत्मा अरविदपाल सिंह संधू ने किया। उन्होंने मेले में लगाई गई विभिन्न स्टालों का निरिक्षण भी किया, जिसके बाद किसानों को आत्मा स्कीम अधीन नई टेक्नालाजी को अपना कर अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। साथ ही किसानों से अपील की गई कि वे पराली को आग न लगाएं और मिट्टंी में ही उसे मिलाएं।

उन्होंने किसानों को जमीन की सेहत के लिए पराली को आग न लगाने के अलावा पानी का सही इस्तेमाल करने, वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने, एग्रो फ्रैसट्री व बीकीपिग, मछली पालन, डेयरी आदि के सहायक धंधे अपनाने के लिए प्रेरित किया। वहीं जिला लीगल सर्विस अथारिटी बठिडा के सचिव कम सीजेएम अशोक कुमार चौहान ने किसानों को पंजाब स्टेट कानूनी सेवाएं अथारिटी द्वारा समाज के पिछड़े व कमजोर वर्ग के लोगों को कानूनी हकों की रक्षा के लिए प्रदान की जाती मुफ्त कानूनी सहायता के बारे में जागरूक किया। इसके अलावा मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. मनजीत सिंह ने बताया कि आने वाले फसली सीजन को लेकर बीज व खाद की जरूरत को पूरा करने को लेकर सभी प्रकार के प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने बठिडा में चल रही विभिन्न स्कीमों के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर रीजनल रिसर्च सेंटर बठिडा के डायरेक्टर डा. परमजीत सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा डा. तेजदीप कौर बोपराय, खेतीबाड़ी विकास अफसर डा. मनजिदर सिंह भी मौजूद थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.