बारदाना की कमी, पास न मिलने से किसान परेशान

गेहू की सरकारी खरीद शुरू होते ही मंडियों में गेहूं की आमद शुरू हो गई है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:14 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:14 AM (IST)
बारदाना की कमी, पास न मिलने से किसान परेशान
बारदाना की कमी, पास न मिलने से किसान परेशान

गुरप्रेम लहरी, बठिडा:

गेहू की सरकारी खरीद शुरू होते ही मंडियों में गेहूं की आमद शुरू हो गई है, लेकिन फिर भी किसानों को ढेरों मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि मार्केट कमेटी द्वारा गेहूं की खरीद के लिए शुरू किए गए पास को लेकर किसान परेशान हो रहे हैं। जिनको पास मिल भी गया, उनके गेंहूं की भी खरीद नहीं हो पा रही। अब तक मंडियों में बारदाना ही नहीं पहुंचा है।

पंजाब में इस बार 132 टन एमटी गेहूं की फसल होने की संभावना है, लेकिन अब तक सरकार के पास सिर्फ 40 फीसद के लिए ही बारदाना उप्लब्ध है। जबकि मंडियों में अभी बारदाना पहुंचा ही नहीं है। इस कारण किसान मंडियों में अपनी फसलों को लेकर बैठे हुए हैं लेकिन बारदाना न होने के कारण गेंहु की तुलाई नहीं हो पा रही। बारदाना न होने के कारण पुलिस भी नहीं कर पाई भराई

अन्य राज्यों से आने वाले गेहूं की फसल को भी पुलिस अभी तक बोरों में भराई नहीं कर पाई है। पुलिस को अभी तक बारदाना नहीं मिला है। इसके कारण बाहरी राज्यों से आया गेंहूं बोरों में भरा नहीं गया। थाना कोतवाली के एसएचओ दलजीत सिंह बराड़ ने कहा कि अभी तक गेंहूं की भराई नहीं हो पाई। इसके कारण हम यह अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं कि गेंहूं असल में कितना है। बारदाना आने के बाद गेंहूं की भराई हो पाएगी। इसके ही अदालत में इस गेंहु को बेचने के लिए दरखास्त लगाई जाएगी। कोविड को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक मंडियों में गेहूं लाने के लिए किसानों को पास जारी किए जा रहे हैं। इसमें भी पहले पास सत्तापक्ष के करीबियों को ही मिल रहे हैं जबकि आम किसानों को अभी तक पास ही नहीं मिल रहे। मानसा की भीखी मंडी में किसान पासों को लेकर परेशान हैं। किसान गुरमुख सिंह का कहना है कि उनको गेंहूं की कटाई किए चार दिन हो गए हैं लेकिन मंडी में गेंहूं लाने के लिए अभी तक उनको पास नहीं मिला है।

बठिडा की दाना मंडी में गेंहूं की फसल लेकर आए गांव कोटशमीर के किसान बहादुर सिंह ने कहा कि वे कल से मंडी में गेंहूं की पुसल लेकर बैठे हुए हैं। लेकिन अब तक मंडी में बारदाना ही नहीं पहुंचा। ऐसे में गेहूं की खरीद नहीं हो पा रही। गांव गहरी भागी के किसान सुखमंदर सिंह ने बताया कि जैसे तैसे उन्होंने पास तो प्राप्त कर लिया लेकिन दो दिन हो गए मंडी में बैठे हुए। अब तक गेहूं की तुलाई ही नहीं हो पाई।

गांव गुलाबगढ़ के किसान उजागर सिंह का कहना है कि अभी तो शुरुआत ही है। अभी से ही गेंहूं की तुलाई नहीं हो पा रही। आने वाले दिनों में पता नहीं क्या हाल होगा।

गांव मैनुआणा के किसान कुलदीप सिंह ने कहा कि पास को लेकर समस्या है। अब किसानों को क्या पता कि उनके खेत में से कितनी ट्राली गेहूं निकलेगा। लेकिन आढ़तिए पहले ट्रालियों की संख्या पूछते हैं, फिर पास जारी करते हैं। पास के चक्कर में किसान फेल हो रहे हैं। - हमारी दो दिन पहले मंत्री भारत भूषण आशू से मीटिग हुई है। उनको बारदाने की समस्या से अवगत कराया गया था। उन्होंने बताया है कि अभी तक सरकार के पास 40 फीसद गेहूं के लिए ही बारदाना पहुंचा है। आने वाले दिनों में बारदाना मंगवा लिया जाएगा। किसानों को कोई दिक्कत नहीं आएगी।

सतीश कुमार बब्बू, प्रधान, आढ़तिया एसोसिएशन, बठिडा

chat bot
आपका साथी