बारदाने की कमी को लेकर किसानों और आढ़तियों ने धरना लगाया

बारदाने की कमी को लेकर किसानों और आढ़तियों ने धरना लगाया

कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा गेहूं की खरीद के पुख्ता प्रबंधों के किए गए दावों की हवा निकलती दिखाई दे रही है।

JagranFri, 23 Apr 2021 05:22 PM (IST)

संवाद सूत्र, रामां मंडी : कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा गेहूं की खरीद के पुख्ता प्रबंधों के किए गए दावों की हवा निकलती दिखाई दे रही है। रामां मंडी और इसके अधीन खरीद केंद्रों में बारदाने की कमी के चलते किसान एक हफ्ते से मंडियों में डेरा डाले हुए हैं। पंजाब सरकार द्वारा पंजाब में गेहूं की सरकारी खरीद 10 अप्रैल से शुरू की गई है और सरकार द्वारा खरीद प्रबंधों के पुख्ता इंतजाम के दावे भी किए गए। इसके बावजूद सरकारी खरीद एजेंसियों के पास न तो बारदाना है और न ही गेहूं की ठीक ढंग से लिफ्टिग हो रही है जिसके चलते मंडियों में गेहूं के अंबार लगे हुए हैं। वहीं बीते दो दिनों से मौसम खराब होने के चलते किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं खुले आसमान के नीचे लगी गेहूं की ढेरियां बारिश के कारण भीग रही हैं वहीं मंडी में जगह कम होने के कारण किसानों की फसल कच्चे में ढेरी की जा रही है। इस बारे जब आढ़तियों ने बताया कि खरीद एजेंसियों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं उनके पास बारदाना न होने के चलते जहां किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है वहीं आढ़तियों की चिता भी बढ़ गई है। ट्रक आपरेटर्स भी आढ़तियों से लिफ्टिग के पैसे ले रहे हैं ।

वहीं खरीद प्रबंधों से दुखी किसानों ओर आढ़तियों ने बाद दोपहर भाकियू डकौंदा की अगुआई में गांव तरखानवाला में धरना लगाकर रिफाइनरी रोड को जाम कर खरीद एजेंसियों ओर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान यूनियन द्वारा रिफाइनरी रोड पर धरना लगाने से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। धरने की सूचना मिलते ही रिफाइनरी चौकी प्रभारी सब इंस्पेक्टर गुरजंट सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। वहीं तलवंडी साबो हलके से समाजसेवी सरदार रविप्रीत सिंह भी विशेष तौर पर पहुंचे और उन्होंने गेहूं के खरीद प्रबंधों को लेकर राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया। भाकियू डकौंदा के ब्लाक प्रधान हरविदर सिंह कोटली ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर किसान आंदोलन को कुचलने में लगी है। उन्होंने कहा कि जब तक मंडियों में बारदाना नहीं आता तब तक धरना चलता रहेगा। इस मौके हरमेल सिंह चक्क हीरा सिंह, मेजर सिंह, विरसा सिंह, जगजीत सिंह, लाभ सिंह, बलदेव सिंह, आढ़ती दविदर कुमार जैन, संजीव जैन, उज्ज्वल लहरी, मेहर चलाना, भीम जैन, अशोक कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग धरने में शामिल थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.