top menutop menutop menu

पंजाब में दाखिल होने से पहले करनी होगी ई-रजिस्ट्रेशन

पंजाब में दाखिल होने से पहले करनी होगी ई-रजिस्ट्रेशन
Publish Date:Sun, 05 Jul 2020 04:53 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, बठिडा : पंजाब में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बाद अब पंजाब सरकार ने पंजाब में आने वाले हर व्यक्ति के लिए एडवाइजरी जारी की है, जो 7 जुलाई से लागू होगी। इसके तहत कोई भी व्यक्ति चाहे वह बड़ा हा या नाबालिग उसकी पंजाब में दाखिल होने के समय डॉक्टरी जांच की जाएगी। बेशक वह अपने निजी वाहन के अलावा सड़क, रेल या हवाई मार्ग से भी आया है तो उसको अपनी यात्रा शुरू करने से पहले ई-रजिस्ट्रेशन करना लाजमी होगा।

इस नई एडवाइजरी के तहत अगर कोई अपने निजी वाहन से आ रहा है तो उसको अपने मोबाइल फोन पर कोवा एप डाउनलोड करनी होगी। वहीं अगर यात्रा के दौरान उसके परिवार के मेंबर साथ हैं तो हर मेंबर को रजिस्टर करना होगा, जिसकी ई-रजिस्ट्रेशन स्लिप वाहन के आगे वाले शीशे पर लगानी होगी। जबकि अगर कोई व्यक्ति रेल, सड़क या हवाई यात्रा के द्वारा आया है तो उसको मोबाइल पर यह स्लिप अपने पास रखनी होगी या कोवा पंजाब के पोर्टल पर लॉगइन कर यात्रा दौरान अपने साथ मौजूदा सभी पारिवारिक मेंबरों समेत खुद की ई-रजिस्ट्रेशन करनी होगी।

इसके साथ ही यह भी बताया है कि अगर कोई उक्त निर्देशों का पालन नहीं करता तो पंजाब में दाखिल होने के समय उसको बॉर्डर, रेल, एयरपोर्ट, चेक पोस्ट पर पंजाब सरकार की टीम के साथ सहयोग करना होगा, जिनके द्वारा डाटा लेने की प्रक्रिया को मौके पर ही किया जाएगा। वहीं राज्य में आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों के लिए एकांतवास में रहना होगा, जिनको अपनी सेहत की स्थिति रोजाना कोवा एप पर अपडेट करनी होगी या 112 पर बताना होगा। जबकि कोरोना के लक्षण दिखने पर 104 पर कॉल करनी होगी। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पहले 7 दिन संस्थागत क्वारंटाइन व अगले 7 दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। अंत में चेतावनी भी दी है कि इनका पालन न करने वालों पर कार्रवाई भी होगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.