अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी बढ़े, नहीं मिलीं किताबें

कोरोना काल में निजी स्कूलों में फीसों को लेकर विवाद के बाद पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से सरकारी स्कूलों में चलाए गए मिशन एडमिशन ने अध्यापकों ने पूरा जोर लगा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:06 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:06 AM (IST)
अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी बढ़े, नहीं मिलीं किताबें
अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी बढ़े, नहीं मिलीं किताबें

ज्योति बबेरवाल, बठिडा

कोरोना काल में निजी स्कूलों में फीसों को लेकर विवाद के बाद पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से सरकारी स्कूलों में चलाए गए मिशन एडमिशन ने अध्यापकों ने पूरा जोर लगा दिया। नतीजा अच्छा निकला। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या काफी बढ़ गई। ज्यादा गिनती अंग्रेजी माध्यम पढ़ने वाले छात्रों की है, क्योंकि निजी स्कूलों में ज्यादातर अंग्रेजी माध्यम ही चलता है। बच्चों की गिनती बढ़ी तो सभी उत्साहित हो गए, लेकिन अब शिक्षा विभाग की कारगुजारी से छात्र परेशान हो रहे हैं। कारण, उन्हें किताबें नहीं मिल रहीं। नया सेशन शुरू हुए एक माह बीत गया है, लेकिन मैथ्स और साइंस की किताबों के लिए अब तक बच्चे जद्दोजहद कर रहे हैं।

पहली कक्षा में चार टाइटल में से तीन, दूसरी में तीन, तीसरी में तीन, चौथी में छह में से केवल तीन, और पांचवी में पांच में से केवल दो किताबें ही विद्यार्थियों को मिली हैं। वहीं हाई स्कूल में कक्षा छह को 10 टाइटल में से तीन, सातवीं को 10 में से पांच, आठवीं को 10 टाइटल में से केवल तीन, नौंवी को 15 में से 11 और 10वीं को 13 में से आठ किताबें दी गई हैं। मार्च के अंतिम हफ्ते पहुंचती हैं किताबें

हालांकि पहले यह किताबें मार्च के अंतिम हफ्ते में ही पहुंच जाती थीं। सेशन के एक महीने बाद भी बच्चों को मैथ्स-साइंस जैसे महत्वपूर्ण विषयों की किताबें नहीं मिली हैं। केवल 50 प्रतिशत किताबें ही पहुंच पाई हैं। वहीं स्कूल वालों की तरफ से बच्चों को पुरानी किताबें स्कूल में देने के लिए कहा जा रहा है ताकि बच्चों को किताबें पूरी दी जा सकें। कोट्स

मैथ्स व साइंस की किताबें हम विद्यार्थियों को दे रहे हैं। एसएसटी व अन्य किताबों की दिक्कत पेश आ रही है। कोरोना के कारण किताबों की प्रिटिग की समस्या आ रही है, जिसे जल्द से जल्द हल किया जाएगा।

- इकबाल बुंट्टर, उप जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी