नेशनल मिशन फोर क्लीन गंगा के तहत होंगे क्विज मुकाबले

नेशनल मिशन आफ क्लिन गंगा के तहत शिक्षा विभाग की तरफ से दस से अधिक उम्र के विद्यार्थियों के लिए क्विज 2020-21 करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 09:46 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:46 PM (IST)
नेशनल मिशन फोर क्लीन गंगा के तहत होंगे क्विज मुकाबले
नेशनल मिशन फोर क्लीन गंगा के तहत होंगे क्विज मुकाबले

संस, बठिडा: नेशनल मिशन आफ क्लिन गंगा के तहत शिक्षा विभाग की तरफ से दस से अधिक उम्र के विद्यार्थियों के लिए क्विज 2020-21 करवाया जा रहा है। इसमें दस वर्ष के ऊपर की उम्र के विद्यार्थी अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। विद्यार्थियों का पांच जून का क्विज मुकाबला करवाया जाएगा। विजेता की घोषणा 20 जून को की जाएगी।

विजेता विद्यार्थियों को इनाम के साथ सम्मानित भी किया जाएगा। प्रतियोगिता के प्रथम राउंड में सवालों का कोई सही या गलत जवाब नहीं होगा। केवल ²ष्टिकोण आंकलन होगा। दूसरे चरण में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके आधार पर विजेता का चयन किया जाएगा। इसमें प्रतिभागी को 8 में से कोई 2 विषय का चुनाव कर विषय में से पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा। क्विज पूरी तरह से आनलाइन है। इसलिए प्रतिभागियों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने अधीन आते स्कूलों को इस क्विज में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए उत्साहित किया जाए। यह यकीनी बनाया जाए कि स्कूल मुखी अधिक से अधिक बच्चों को रजिस्ट्र करने व बच्चों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा। लोगों को जल बचाने के लिए किया जाएगा प्रेरित

इस प्रतियोगिता का मकसद आम लोगों को जल और जीवन के महत्व को समझाना है। इसलिए सरकार द्वारा गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है। इसकी आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है। छठी क्लास के लिए विषय पानी है। सातवीं क्लास के लिए विषय पानी एक अनमोल साधन, व्यर्थ पानी की कहानी और मौसम जलवायु है। आठवीं क्लास के लिए हवा और पानी का प्रदूषण विषय है। नौवीं क्लास के लिए प्राकृतिक साधन विषय है। दसवीं क्लास के लिए कुदरती साधनों का प्रबंधन विषय है। सामाजिक शिक्षा विषय में 10वीं क्लास के लिए पानी के स्त्रोत और बारहवीं क्लास के लिए भूगोल आधारित समस्याएं और उनका हल उनका विषय है। शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाएं

इस प्रतियोगिता में रजिस्टर करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की साइट पर रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। विद्यार्थियों को अपना नाम, ई-मेल आइडी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा। स्कूल की ओर से आवेदन करने के लिए आपको स्कूल आइडी, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा।

chat bot
आपका साथी