बच्चों को खेलों से जोड़ने के लिए बनेगी जिला स्तरीय कमेटी

शिक्षा विभाग की तरफ से हर टूर्नामेंट में विजेता टीमों को मेडल सर्टिफिकेट के साथ-साथ अब नकद इनाम भी दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:26 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:26 AM (IST)
बच्चों को खेलों से जोड़ने के लिए बनेगी जिला स्तरीय कमेटी
बच्चों को खेलों से जोड़ने के लिए बनेगी जिला स्तरीय कमेटी

संस, बठिडा: अब स्कूली बच्चों को स्पो‌र्ट्स से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से हर टूर्नामेंट में विजेता टीमों को मेडल, सर्टिफिकेट के साथ-साथ अब नकद इनाम भी दिया जाएगा। इसका मुख्य मकसद स्कूली बच्चों को खेलों के प्रति जोड़ना है। इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से जिले स्तर पर नौ सदस्यों की एक कमेटी भी बनाई जाएगी, जोकि इस योजना को सफल बनाने में काम करेगी।

इस कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी प्रधान, वित्त सचिव, उपजिला शिक्षा अधिकारी, एडिश्नल वित्त सचिव, उपाध्यक्ष ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी, महिल व पुरुष, जिला स्पो‌र्ट्स को आर्डिनेटर प्रबंधकी सचिव, सेक्शन अधिकारी एडिटर, सेंटर हेड टीचर व ईटीटी अध्यापक सदस्य होंगे। यह सदस्य ही हर खेल के बाद फैसला लेगी कि किस विद्यार्थी को सर्टिफिकेट के साथ-साथ नकद इनाम दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने अधिकारियों के साथ मीटिग के दौरान सभी को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों के इसके प्रति जागरूक किया जाए। इसके अलावा टूर्नामेंट करवाना, टूर्नामेंट के खर्चे के अलावा हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को दो सौ रुपये प्रति खिलाड़ी रिफ्रेशमेंट देना होगा। टूर्नामेंट के आयोजन का खर्चा जैसे उद्धघाटन, समाप्ति समारोह, खेला ग्राउंड की तैयारी तथा खेल का सामान इसकी पूरी जिम्मेदारी कमेटियों की होगी। कोरोना के कारण खेलों में भी हुई कटौती

कोरोना के कारण विद्यार्थी ज्यादातर गेमों में भाग नहीं ले पार रहे। इसलिए विभाग की ओर से नेशनल लेवल पर खेली जातीं 86 खेलों की संख्या घटाकर सिर्फ 36 कर दी गई है। इनमें उन गेम्स को रखा गया है, जिनको पंजाब स्पो‌र्ट्स विभाग ने ग्रेडेशन दी है। बाकी राज्यों में या नेशनल स्तर पर ग्रेडेशन प्राप्त कई गेम्स जैसे ताइक्वाडों, स्पीड बॉल, थ्रो बॉल, वुशू को स्कूल गेम्स से बाहर कर दिया गया है। इन गेम्स को खेलने वाले विद्यार्थी नई पालिसी के अनुसार ग्रेडेशन में शामिल नहीं किए जाएंगे।

शिक्षा सचिव की ओर से भी बार बार स्पो‌र्ट्स पर व इनरोलमेंट पर जोर दिया जा रहा है। हम भी कोशिश कर हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इससे जोड़कर रख जाए। बच्चों के लिए विभिन्न खेल के मैदान भी बनाए जा रहे हैं।

- इकबाल सिंह बुट्टर, उपजिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी