अब डीईओ नहीं देंगे स्कूल मुखियों को सीधे तौर पर आदेश

अब सरकारी स्कूलों के मुखियों को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) सीधे तौर पर पत्र जारी कर शिक्षा विभाग के कामों की जानकारी नहीं दे सकेंगे। अब विभाग सीधे तौर पर अपनी वेबसाइट पर ही पत्र से सूचना जारी करेगा। इसे लागू करवाने की जिम्मेवारी भी प्रिसिपलों व स्कूल मुखियों की होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:06 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:53 PM (IST)
अब डीईओ नहीं देंगे स्कूल मुखियों को सीधे तौर पर आदेश
अब डीईओ नहीं देंगे स्कूल मुखियों को सीधे तौर पर आदेश

संस, बठिडा : अब सरकारी स्कूलों के मुखियों को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) सीधे तौर पर पत्र जारी कर शिक्षा विभाग के कामों की जानकारी नहीं दे सकेंगे। अब विभाग सीधे तौर पर अपनी वेबसाइट पर ही पत्र से सूचना जारी करेगा। इसे लागू करवाने की जिम्मेवारी भी प्रिसिपलों व स्कूल मुखियों की होगी। विभाग की तरफ से यह फैसला जिला शिक्षा अधिकारियों और प्रिसिपलों के साथ हुई मीटिग में मिले सुझावों के बाद लिया गया है।

पिछले पांच-छह दशक से डीईओज की तरफ से ही इनडोर्समेंट करने की प्रक्रिया चली आ रही थी। इस संबंध में शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने कार्य को को सरल बनाने के लिए नई हिदायतें जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि शिक्षा विभाग के मुख्य दफ्तर से जारी हिदायतों का स्कूल मुखी पालन करेंगे। अब अलग से डीईओ पत्र जारी नहीं करेंगे। अब स्कूल मुखियों को इसका सीध जवाब देना पड़ेगा। अब स्कूल मुखियों को इस संबंधी कोई उलझन भी नहीं होगी। पत्र में केवल जिला शिक्षा अधिकारियों के लिए हिदायतें दी जाएंगी, वे उन्हीं में इनडोर्समेंट स्कूल प्रिसिपलों और स्कूल हेड के लिए करेंगे। ऐसी स्थिति में किसी प्रकार की कोई उलझन पैदा नहीं होगी। मुख्य दफ्तर से आने वाले आदेशों का स्कूल मुखियों को पालन करना होगा, डीईओ के निर्देशों के इंतजार की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-----

कई बार निर्देशों में हो जाती थी देरी

इससे पहले जब शिक्षा विभाग द्वारा कोई पत्र जारी किया जाता था, तो स्कूल मुखी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी का इंतजार रहता था, कि वह कब पत्र जारी कर उन्हें जानकारी देंगे। अगर जिला शिक्षा अधिकारी पत्र जारी नहीं करता था, तो आगे कार्य नहीं होता था। इसलिए इस कार्य में देरी हो जाती थी। इससे पहले हिदायतों को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों की तरफ से इनडोर्समेंट न किए जाने से असमंजस बनी रहती थी। इसे लेकर कई बार जरूरी हिदायतों का पालन करने में देरी हो जाती थी। यही कारण है कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने साफ तौर पर कह दिया है कि मुख्य दफ्तर से जारी होने वाली हिदायतों पर जिला शिक्षा अधिकारी इनडोर्समेंट नहीं करेंगे। यह सभी इनडोर्समेंट शिक्षा विभाग द्वारा सीधी की जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी नहीं जारी करेगा पत्र

इस संबंध में सभी को हिदायतें जारी कर दी गई है। अब कोई भी पत्र जारी होगा, वो सिर्फ शिक्षा विभाग द्वारा ही जारी किया जाएगा। अब जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा भी इस पत्र को माना जाएगा।

--

इकबाल सिंह बुट्टर, उपजिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी