मेरिटोरियस स्कूल की 500 सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू

शिक्षा विभाग ने करीब करीब दो वर्ष बाद मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की काउंसलिग प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 09:42 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 09:42 PM (IST)
मेरिटोरियस स्कूल की 500 सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू
मेरिटोरियस स्कूल की 500 सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू

संस, बठिडा: शिक्षा विभाग ने करीब करीब दो वर्ष बाद मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की काउंसलिग प्रक्रिया शुरू कर दी है। पूरे राज्य में 4600 सीटों के लिए विद्यार्थियों की काउंसलिग की जा रही है, जिनमें जालंधर, अमृतसर, बठिडा, फिरोजपुर, गुरदासपुर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा जिले शामिल हैं।

पिछले दिनों ही मेरिटोरियस स्कूलों के नतीजे घोषित हुए हैं। इस कारण काउंसलिग प्रक्रिया को बिना देरी चालू कर दिया गया है। पंजाब में दी सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्वालिटी एजुकेशन फार पूअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंट्स आफ पंजाब की ओर से राज्य भर में दस मेरिटोरियस स्कूल चलाए जा रहे हैं। सभी जिलों में विभिन्न विषयों की कुल 4600 सीटें हैं। कामन एंट्रेंस टेस्ट के जरिये आवेदन करने वालों की प्रवेश परीक्षा ली गई थी और इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों की काउंसलिग प्रक्रिया चल रही है।

इस बार 80 प्रतिशत अंकों की शर्त को हटाया

जब यह स्कूल शुरू किए गए थे, उस समय विद्यार्थियों के लिए 80 प्रतिशत से अधिक अंक की शर्त रखी गई थी, करीब पांच साल से विद्यार्थियों का दाखिला कम हो रहा था। इसलिए मेरिटोरियस सकूलों में 80 प्रतिशत शर्त को हटा दिया गया। इसके तहत अब जनरल कैटेगरी के लिए 70 फीसद व रिजर्व कैटेगरी के लिए 65 फीसद अंक तय किए गए हैं। कोविड के कारण मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन की तिथियों को नौ बार बढ़ा दिया गया था जबकि परीक्षा तीन अक्टूबर को परीक्षा ली गई थी।

मेरिटोरियस स्कूलों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह प्रक्रिया 29 नवंबर तक जारी रहेगी। वहीं स्कूल में करीब 500 सीटे हैं, जबकि दो दिन में 600 से अधिक विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन की जा चुकी है।

- रुबी गुप्ता, प्रिसिपल मेरिटोरियस स्कूल।

chat bot
आपका साथी