जिले में जल्द पूरा हो जाएगा नरमे की बिजाई का लक्ष्य

बठिडा मानसा और श्री मुक्तसर साहिब जिलों में इस बार नरमा की फसल खूब लहलहाने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 09:59 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:59 PM (IST)
जिले में जल्द पूरा हो जाएगा नरमे की बिजाई का लक्ष्य
जिले में जल्द पूरा हो जाएगा नरमे की बिजाई का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, बठिडा: राज्य की काटन बेल्ट मालवा के बठिडा, मानसा और श्री मुक्तसर साहिब जिलों में इस बार नरमा की फसल खूब लहलहाने जा रही है। धान के रकबे को कम करने और नरमा को उत्साहित करने के लिए राज्य के कृषि विभाग की तरफ से उठाए गए कड़े कदमों के चलते नरमा की बिजाई लक्ष्य के करीब पहुंच गई है।

श्री मुक्तसर साहिब जिले में तो नरमा की बिजाई निर्धारित लक्ष्य को भी पार कर गई है, जबकि बठिडा जिले में लक्ष्य के करीब पहुंच चुकी है। बिजाई का डाटा अभी कृषि विभाग को विभिन्न ब्लाकों से उपलब्ध नहीं हुआ है। खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारी निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने या बिलकुल पास पहुंच जाने से बेहत उत्साहित हैं। इस बार राज्य में सवा तीन लाख हेक्टयर में नरमा बिजाई का लक्ष्य तय किया गया था।

राज्य के खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से इस बार बठिडा जिले में 1 लाख 5 हजार हेक्टेयर में नरमा की बिजाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जबकि पिछली बार जिले में 80 हजार हेक्टेयर में बिजाई हुई थी। बीती 31 मई तक बठिडा जिले में एक लाख चार हजार हेक्टेयर में नरमा की बिजाई हो चुकी थी, जिससे जल्द ही लक्ष्य को पूरा कर लेने की उम्मीद है।

वहीं मानसा जिले में 70 हजार 700 हेक्टेयर रकबे में लक्ष्य तय किया गया था। पिछले साल इस जिले में 50 हजार हेक्टेयर में नरमा की बिजाई हुई थी। यहां 31 मई तक 64 हजार 276 हेक्टेयर रकबे में बिजाई हो चुकी है। उधर, श्री मुक्तसर साहिब जिले में तो नरमा बिजाई के लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। यहां पर 40 हजार हेक्टेयर में बिजाई का लक्ष्य था, जबकि पिछले वर्ष 28 हजार हेक्टेयर में ही बिजाई हुई थी। श्री मुक्तसर साहिब जिले के कृषि अधिकारी गुरप्रीत सिंह बराड़ ने बताया कि अभी पिछले सप्ताह की बिजाई का दो ब्लाक का डाटा आया नहीं हैं। बिजाई निर्धारित लक्ष्य को पार कर जाएगी, जिले में सर्वाधिक बिजाई लंबी ब्लाक में हुई है। बठिडा जिले में सबसे ज्यादा बिजाई तलवंडी साबो और संगत ब्लाक में हुई है।

chat bot
आपका साथी