top menutop menutop menu

जिले में श्रमिक, हवालातियों समेत 183 नए कोरोना मरीज

जिले में श्रमिक, हवालातियों समेत 183 नए कोरोना मरीज
Publish Date:Mon, 03 Aug 2020 11:06 PM (IST) Author: Jagran

नितिन सिगला, बठिडा : जिले में सोमवार को अब तक के सबसे ज्यादा 183 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें 108 मरीज तो केवल बठिडा रिफाइनरी में काम की तलाश में पहुंचे प्रवासी श्रमिक शामिल है, जबकि 25 मरीज बठिडा सेंट्रल जेल के है, जिसमें कुछ हवालाती, तो कुछ पुलिस मुलाजिम भी शामिल है। इसी तरह दस के करीब बठिडा सैनिक छावनी के मरीज शामिल है, बाकी मरीज बठिडा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के रहने वाले है। इसमें ज्यादा तरह मरीज बठिडा सिटी के रहने वाले है। सोमवार को बठिडा जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 1156 पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी तरफ बठिडा के आधा दर्जन से ज्यादा एरिया को जिला प्रशासन माइक्रो कंटोनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है। वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में पॉजिटिव मिल रहे श्रमिक को न तो प्रशासन की तरफ से खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है और न ही पीने के लिए पानी। रविवार को रिफाइनरी से आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के लिए लाएं गए श्रमिकों को देर रात तक खाना नहीं मिलने के कारण उन्हें हंगामा भी किया और आइसोलेशन सेंटर से भगाने की कोशिश भी की।

रिफाइनरी व बठिडा कैंट के बाद केंद्रीय जेल बन रहा है हॉटस्पॉट

बठिडा रिफाइनरी व बठिडा सैनिक छावनी के बाद अब केंद्रीय जेल भी कोरोना की हॉटस्पॉट बनती जा रही है। सोमवार को एक साथ केंद्रीय जेल बठिडा में स्थापित स्पेशल जेल के 25 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, जिसमें 15 के करीब हवालाती है, तो बाकी 10 के करीब जेल की सुरक्षा में तैनात पुलिस मुलाजिम शामिल है। पिछले पंद्रह दिनों से केंद्रीय जेल से कोरोना मरीज लगातार मिल रहे है। इसी तरह बठिडा सैनिक छावनी के दस लोग कोरोना की चपेट में आएं है, जिन्हें बठिडा कैंट में स्थित आर्मी अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है।

ब्लड बैंक की एक महिला स्टाफ कर्मी भी हुई कोरोना पॉजिटिव

दो दिन पहले बठिडा सिविल अस्पताल के ब्लड़ बैंक के लैब टेक्नीशियन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सोमवार को एक और ब्लड़ बैंक में तैनात महिला स्टाफ कर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसे भी आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि महिला स्टाफ कर्मी पॉजिटिव आएं एलईटी के संपर्क में आई थी। वहीं सेहत विभाग ने महिला के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार कर उनके सैंपल लेने की प्रकिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही सोमवार को जिन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें बठिडा के मान गेस्ट में ठहरा एक व्यक्ति शमिल है, जबकि हाजीरत्न गेट कीकर दास मोहल्ला का एक, बंगी हाउस वाली गली नजदीक फौजी चौक, प्रताप नगर की गली दो-डी का एक, बिरला मिल कालोनी का एक, एम्स बठिडा के दो, जुझार सिंह नगर का एक, गुरु नानक नगर की गली नंबर सात के तीन, रामा मडी की बालाजी कालोनी का एक, गांव लेलेवाला के दो, ग्रीन सिटी बठिडा के तीन, गणेश नगर की गली नंबर आठ का एक, खेता सिंह बस्ती की गली नंबर दो का एक, गोनियाना रोड स्थित श्याम ढाबे का एक कर्मी, संजय नगर का एक, गोनियाना मंडी का एक, बीड़ बहमण का एक, रामा मंडी के 12, थर्मल कालोनी का एक, मानसा रोड का एक, बीड़ रोड का एक, वीर कालोनी के दो, माइसरखाना के तीन मरीज शामिल है।

प्रतिदिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से जिला प्रशासन ने शहर के अजीत रोड गली नंबर 20, नई बस्ती गली नंबर 4, को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कुछ दिन पहले नथाना, तलवंडी और गोनियाना मंडी में स्थित कुछ क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया था। उक्त क्षेत्र में अब तक सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। सिविल सर्जन बठिडा डा. अमरीक सिंह संधू ने बताया कि इससे पहले पुलिस स्टेशन नथाना कंटेनमेंट जोन, तलवंडी साबो पंचायत डिपार्टमेंट, गिल्लवाला, दशमेश नगर गोनियाना और गांव गिद्दड़ माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन में विभाग की अलग-अलग टीम द्वारा सोमवार से सर्वे शुरु कर दिया गया है। पंजाब सरकार ने नए कैदियों के लिए राज्य के विभिन्न 6 जिलों की जेलों को विशेष जेलों में तब्दील किया है। इनमें बठिडा केंद्रीय जेल भी शामिल हैं। हर नए कैदी को पहले इन जेलों में भेजा जाएगा, जहां इनकी पूरी स्क्रीनिग के बाद 14 दिनों के एकांतवास पर रखा जाएगा। इसके बाद ठीक पाए जाने वाले कैदियों को संगरूर जेल भेजा जाएगा। जहां उनको एहतियात के तौर पर 14 दिन और एकांतवास रखा जाएगा। इसके बाद ठीक कैदियों को शिफ्ट किया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.