कोरोना काल में रुकी रक्तदान की लहर

कोरोना काल में रक्तदान की लहर पर ब्रेक लग गई है। रक्तदान कैंप नहीं लग रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:47 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:47 PM (IST)
कोरोना काल में रुकी रक्तदान की लहर
कोरोना काल में रुकी रक्तदान की लहर

जासं, बठिडा: कोरोना काल में रक्तदान की लहर पर ब्रेक लग गई है। रक्तदान कैंप नहीं लग रहे। लोग भी रक्तदान के लिए आगे नहीं आ रहे। इसके चलते सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गई है। ऐसे में स्वेच्छा से रक्तदान करने वालों को बुलाकर मरीजों की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।

सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में जहां औसतन प्रतिदिन 70 से 100 यूनिट रक्त एकत्रित होता था, वहीं वर्तमान में नाममात्र लोग ही रक्तदान कर रहे हैं। हालात ये हैं कि यहां खून के सिर्फ 23 यूनिट ही बचे हैं। ऐसे में मरीजों को परेशान हो रही है। गर्भवती महिलाओं, सड़क हादसों में जख्मी व थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को लगातार रक्त की जरूरत पड़ती है, लेकिन मौजूदा स्थिति में सभी परेशान हैं।

कोरोना काल में रक्तदान शिविर लगाना बना चुनौती

रक्तदान शिविर लगाकर रक्त जुटाने वाले रक्तदानी भी बेबस हैं। वर्तमान परिस्थितियों में कैंप लगाना चुनौतीपूर्ण है। साथ ही लोग भी डर के मारे रक्तदान कैंप में नहीं आते। स्वैच्छिक रक्तदान पूरी तरह बंद है। ब्लड बैंक पूरी तरह से खाली हैं। ऐसे में मरीज के स्वजनों को रक्त देने से पहले डोनर लेकर आने कहा जा रहा। मौजूदा संकट में रक्तदान के लिए आगे आएं लोग: बांसल

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए रक्त जुटाना ज्यादा मुश्किल हो रहा है, क्योंकि उन्हें नियमित अंतराल पर रक्त की आवश्यकता होती है। लोगों को रक्ता जुटाने में मदद कर रहे रक्तदानी बीरबल बांसल ने बताया कि रोजाना 15 से 20 लोगों के मेसेज उनके पास ब्लड के लिए आ रहे हैं। इसमें एबी पाजिटिव के सबसे ज्यादा आ रहे हैं, जो बेहद मुश्किल से मिलता है। कोरोना काल में रक्त जुटा पाना बहुत मुश्किल हो रहा है। गंभीर मरीजों के लिए किसी तरह से रक्त जुटा रहे हैं, लेकिन लोगों को रक्तदान के लिए आगे आना होगा। रक्त की कमी दूर करने के करेंगे उपाय: डा. गर्ग

मंगलवार को ही ब्लड बैंक का चार्ज संभालने पहुंचीं इंचार्ज डा. रितिका गर्ग ने बताया कि ब्लड बैंक में रक्त की कमी है। इसे दूर करने के लिए कर्मचारियों से बातचीत की जाएगी। रक्तदानियों को भी अपील करेगें कि वे रक्तदान करने के लिए आगे आएं ताकि लोगों की जिदंगी बचाई जा सके।

chat bot
आपका साथी