निरंतर योग ने साधकों को कोरोना से बचाया

करो योग रहो निरोग। यह धारणा नियमित रूप में योग करने वाले लोगों पर स्टीक बैठती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:25 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:25 PM (IST)
निरंतर योग ने साधकों को कोरोना से बचाया
निरंतर योग ने साधकों को कोरोना से बचाया

जासं, बठिडा : करो योग, रहो निरोग। यह धारणा नियमित रूप में योग करने वाले लोगों पर स्टीक बैठती है। कोरोना महामारी के इस दौर में जो लोग निरंतर योग करते रहे हैं, यह बीमारी उनके पास फटक भी नहीं पाई। आइटीआइ चौक स्थित इंडस्ट्रियल एरिया के म्युनिसिपल पार्क में एक दर्जन से अधिक लोग पिछले तीन सालों से निरंतर योग करते आ रहे हैं। सभी 50 से 72 वर्ष की आयु तक के लोग हैं।

योग मंच के बैनर तले योग कर रहे यह सभी लोग कोरोना काल में इस भयानक बीमारी से बचे रहे। किसी एक भी सदस्य को कोरोना की बीमारी नहीं हुई। हालांकि क‌र्फ्यू के दौरान उन्हें पार्क आना छोड़ना पड़ा, इसके बावजूद वे अपने-अपने घर पर योग के साथ जुड़े रहे। निरंतर योग करते रहे। आज यह सभी लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं। जबकि इनमें से किसी को शुगर की, किसी को ब्लड प्रेशर की, किसी को तनाव की, किसी को घुटनों की तो किसी ज्यादा वजन होने की समस्या थी। यहां पर योग मंच की स्थापना एक जुलाई 2018 को शुरू हुई थी। जोकि आज भी निरंतर जारी है। यूं तो इस ग्रुप में डेढ़ दर्जन से अधिक लोग शामिल हैं। लेकिन करीब एक दर्जन लोग नियमित रूप से पहुंचते हैं।

आम बीमारियों भी दूर हुई और कोरोना से भी बचे

72 वर्षीय मंगता सिंह का ब्लड प्रेशर 190 और 90 रहता था। लेकिन आज पूरी तरह से नार्मल रहता है। वजन भी 92 किलो से कम होकर 82 किलो हो गया है। 55 वर्षीय राज सिंह व 72 वर्षीय बाबू राम शर्मा को शुगर, 65 वर्षीय बघेल सिंह को घुटनों की, सरूप सिंह को ज्यादा वजन की, 64 वर्षीय वेद प्रकाश को ब्लड प्रेशर तथा 54 वर्षीय प्रेम कुमार गुप्ता को तनाव की समस्या थी। ऐसे ही अन्य सदस्यों को कोई न कोई बीमारी थी। परंतु योग से इन सभी लोगों को न केवल उक्त बीमारियों से बड़ी राहत मिली है, बल्कि कोरोना की बीमारी से भी बचे रहे हैं।

योग शरीर को पूरी तरह से रखता है तंदरुस्त

यहां पर कक्षा लेने वाले योग गुरू बलजीत सिंह बताते हैं कि योग शरीर को पूरी तरह से तंदरुस्त रखता है। ताकत प्रदान करता है। इंसान की दरिद्रता को खत्म करके उसमें चुस्ती-फुर्ती पैदा करता है। तनाव को कम करता है और इंसान में पैदा होने वाली नफरत को खत्म करके प्यार पैदा करता है। इंसान में विनम्रता आती है। वह बताते हैं कि सुबह क्लास के दौरान पहले कसरत करवाई जाती है और उसके उपरांत विभिन्न योग क्रियाएं करवाई जाती हैं।

chat bot
आपका साथी