चेतक कौर ने फतेह किया भागीरथी-2 पर्वत

बठिडा सैनिक छावनी में स्थित चेतक कौर के जवानों ने सेना पर्वतारोहण अभियान का भागीरथी-2 पर्वत पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:07 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:07 PM (IST)
चेतक कौर ने फतेह किया भागीरथी-2 पर्वत
चेतक कौर ने फतेह किया भागीरथी-2 पर्वत

जासं,बठिडा: बठिडा सैनिक छावनी में स्थित चेतक कौर के जवानों ने सेना पर्वतारोहण अभियान का भागीरथी-2 पर्वत पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

चेतक कोर की सेना पर्वतारोहण अभियान टीम ने गत चार अगस्त को सूरतगढ़ से अपना अभियान शुरू किया था, जोकि 11 सितंबर को माउंट भागीरथी-2 (6521 मीटर ऊंचा) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करके पूरा किया। कैप्टन बी मनोज कुमार और नायब सूबेदार माला राम के नेतृत्व में टीम डेयरडेविल ने चुनौतीपूर्ण मौसम और कठोर परिस्थितियों के बावजूद भागीरथी नदी के किनारे ट्रेकिग की और नंदनवन बेस कैंप के लिए आगे बढ़ने से पहले गौमुख तक एक कठिन ट्रैक किया। यह अभियान 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना की वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के अंतर्गत शुरू किया गया था।

माउंट भागीरथी-2 गढ़वाल हिमालय में गंगोत्री ग्लेशियर के आगे स्थित है। भागीरथी पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है, जोकि पर्वतारोहण के लिए कई चुनौतियां पेश करता है। सीयूपीबी दुनिया के शीर्ष दस फीसद उच्च शिक्षा संस्थानों की सूची में शामिल

जासं,बठिडा: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष शिक्षण संस्थानों की सूची में भारत का प्रतिनिधित्व करने की अपनी आकांक्षाओं को पूरा करते हुए पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बठिडा (सीयूपीबी) ने 'वेबमेट्रिक्स रैंकिग ऑफ व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटीज' में दुनिया भर के शीर्ष 10 फीसद उच्च शिक्षा संस्थानों (एचइआइ) में अपनी पहचान बनाकर एक और मील का पत्थर हासिल किया है। इसके तहत सीयूपीबी ने उपरोक्त रैंकिग में दुनिया भर के 200 से अधिक देशों से सूचीबद्ध 31,000 से अधिक उच्च शैक्षणिक संस्थानों में 2983वां रैंक प्राप्त किया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विवि के स्टाफ को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी