सीबीएसई ने पहली टर्म की परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी

कोरोना के कारण अब सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड द्वारा भी परीक्षाएं दो टर्म में करवाने का फैसला लिया गया है। यह परीक्षाएं कोविड के नियमों के अनुसार ही बोर्ड द्वारा ली जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:21 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:21 AM (IST)
सीबीएसई ने पहली टर्म की परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी
सीबीएसई ने पहली टर्म की परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी

संस, बठिडा : कोरोना के कारण अब सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड द्वारा भी परीक्षाएं दो टर्म में करवाने का फैसला लिया गया है। यह परीक्षाएं कोविड के नियमों के अनुसार ही बोर्ड द्वारा ली जाएंगी। इसके तहत एक कक्षा में 20 छात्र ही बैठ पाएंगे। वहीं दसवीं व बारहवीं कक्षा के अंतिम परिणाम की घोषणा के समय सीबीएसर्इं की ओर से परीक्षा अंक जोड़े जाएंगे, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूलों में ही आयोजित की जाएगी। वहीं टर्म दो के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा सीबीएसई बोर्ड द्वारा ली जाएगी। परीक्षा में देने वाले सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट दोनों टर्म में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किया जाएगा। वहीं आइसीएसई की ओर से पहले ही शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई की पहले टर्म की परीक्षाएं 15 नवंबर और मुख्य विषयों की 24 नवंबर से आफलाइन मोड में शुरू होंगी, जिसकी डेटशीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इससे पहले स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। इसके तहत ओएमआर शीट क्लाउड से डाउनलोड की जाएगी। वहीं एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्र सुबह स्कूल व परीक्षा केंद्र पर भेजे जाएंगे। परीक्षा का समय 90 मिनट होगा। दसवीं और बारहवीं क्लास का शैक्षणिक कार्य सुबह आठ से 11 बजे या 11:30 बजे के बीच किया जाएगा। पंजाब बोर्ड ने भी लिया है फैसला

इससे पहले पंजाब बोर्ड द्वारा भी परीक्षाएं दो टर्म में करवाने का फैसला लिया गया है। इसके तहत बोर्ड पांचवीं, आठवीं, दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की परीक्षा दो टर्म में लेगा। अब सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड द्वारा भी यह फैसला लिया गया है। लेकिन परीक्षाएं का आयोजन कोरोना गाइडलाइन मुताबिक ही होगा। हर केंद्र में 500 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। किसी भी विषय के शिक्षक ओएमआर शीट चेक कर सकते हैं। निरीक्षक व मूल्यांकन को अलग-अलग टीचर्स की ड्यूटी लगेगी। ओएमआर शीट उसी दिन सीबीएसई को शाम पांच बजे तक भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी