सूफी नाइट के लिए आज शाम चार बजे से बंद रहेंगे बाजार

प्रकाश पर्व को लेकर 12 नवंबर को बठिडा के किला साहिब में देर शाम सूफी नाइट का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 06:41 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:26 AM (IST)
सूफी नाइट के लिए आज शाम चार बजे से बंद रहेंगे बाजार
सूफी नाइट के लिए आज शाम चार बजे से बंद रहेंगे बाजार

साहिल गर्ग, बठिडा : गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर 12 नवंबर को बठिडा के किला साहिब में देर शाम सूफी नाइट का आयोजन किया जाएगा। इसमें पंजाब के मुख्य सूफी गायक कंवर ग्रेवाल व सतिदर सरताज के अलावा पदमश्री सुरजीत पात्र भी शामिल होंगे। इनकी आमद को लेकर होने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से रूट प्लान भी तैयार किया गया है। इसके तहत शाम चार बजे से रात 10 बजे तक शहर के बाजार पूर्ण तौर पर बंद रहेंगे। किले के आसपास के एक किलोमीटर के एरिया में किसी भी वाहन की एंट्री नहीं हो पाएगी। यहां तक कि प्रशासन का दावा है कि अधिकारियों को भी फायर ब्रिगेड चौक से पैदल ही पंडाल तक जाना होगा। वहीं प्रशासन की ओर से किले में आने वाली संगत के लिए पांच हजार लोगों के बैठने का प्रबंध किया गया है। इसमें एक हजार स्टेज पर वीवीआईपी व वीआईपी कुर्सियां लगाई गई हैं तों चार हजार कुर्सियां नीचे ओपन में लोगों के बैठने के लिए होंगी। जबकि समागम में एंट्री हर किसी के लिए मुफ्त है।

दिव्यांग व बुजुर्गों को मिलेगी

खास सुविधा

समागम तक पहुंचने के लिए दिव्यांग व बुजुर्ग लोगों के लिए खास प्रबंध किया जाएगा। इसके तहत उनके लिए 40 ई-रिक्शा फायर ब्रिगेड चौक में होंगी। इसके लिए अलग से स्टाफ भी तैनात किया गया है। वहीं समागम के लिए प्रशासन की ओर से पांच हजार लोगों के बैठने का प्रबंध किया गया है। बेशक किला काफी बड़ा भी है और एंट्री भी ओपन है। मगर समागम में आने वाले दोनों ही गायक पंजाब के मशहूर गायकों में से माने जाते हैं। जिनकी आमद से समागम में आने वाले लोगों की गिनती 5 हजार से बढ़कर 10 हजार तक भी पहुंच सकती है।

वीआईपी न होने का बोल भी बनाई वीआईपी स्टेज

बठिडा के किले में होने वाले समागम को लेकर निगम कमिश्नर बिक्रमजीत सिंह शेरगिल की ओर से दो बार प्रेसवार्ता भी की गई। इस दौरान हर बार यही बताया कि इन समागमों में कोई वीआईपी नहीं होगा। इस कारण इनकी एंट्री ओपन की गई है। मगर किले में चल रही तैयारियों के दौरान एक हजार कुर्सियां सिर्फ वीआईपी लोगों के लिए ही लगाई गई हैं।

यहां पर रोक दिए जाएंगे वाहन

प्रशासन की ओर से वाहनों को किले के आसपास आने से रोकने के लिए पुलिस मुलाजिमों को तैनात किया जाएगा। इसके तहत माल रोड के वाहनों को फायर ब्रिगेड चौक में ही रोक दिया जाएगा तो सदर थाने की तरफ से आने वाले वाहनों को जेठू हलवाई वाली गली से डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा मैहना चौक से आने वाले वाहनों को किले से पीछे ही सिरकी बाजार की तरफ भेज दिया जाएगा। इसी प्रकार देसराज स्कूल की तरफ से आने वाले वाहनों को देसराज स्कूल के पास ही रोक दिया जाएगा। जो वहां से मस्जिद वाली गली से निकलेगा।

यहां से होगा ट्रैफिक रूट

- माल रोड से स्टेशन जाने वाला ट्रैफिक माल रोड से स्टेशन को सीधा जाएगा। अगर कोई रिहायशी कीकर बाजार, सिरकी बाजार, बैंक बाजार का रहने वाला है तो वह माल रोड से वाया गिद्दड़बाहा मेडिकल स्टोर-सछ्वावना चौक या फिर स्टेशन से माल गोदाम रोड के द्वारा जाएगा।

- स्टेशन से आने वाला ट्रैफिक वाया अमरीक सिंह रोड से मान पंप के द्वारा जाएगा।

- हनुमान चौक से फायर ब्रिगेड चौक से आगे कोई भी गाड़ी नहीं जाएगी।

- मैहना चौक से आने वाले ट्रैफिक को आर्य समाज चौक से पीछे ही रोक दिया जाएगा।

- किकर बाजार, बैंक बाजार, सिरकी बाजार से आने वाला ट्रैफिक वाया सद्भावना चौक, गिद्दड़बाहा मेडिकल स्टोर वाया अमरीक सिंह रोड, मान पंप से होकर गुजरेगा।

यहां पर होगी पार्किंग

- 550 वर्षीय समागम में आने वाली संगत अपने वाहन सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़कियां माल रोड में पार्क करेंगे। पास होल्डरों की पार्किंग बीडीए की पार्किंग में की जाएगी।

- ऑफिशियल पार्किंग, फ्लैग कार, ज्यूडिशियल कारें, सिविल फोर्स अफसर फायर ब्रिगेड चौक से उतर कर समागम तक पैदल जाएंगे। जबकि उनके वाहन सुभाष मार्केट में पार्क होंगे।

- प्रेस के लिए पार्किंग देसराज स्कूल बठिडा में की जाएगी। इसका रूट गिद्दड़बाहा मेडिकल स्टोर-सद्भावना चौक सिरकी बाजार से देसराज स्कूल तक होगा।

chat bot
आपका साथी