थर्मल प्लांट बंद न करने के बयान से पलटे मनप्रीत

फोटो चुनाव से पहले : मैं एहनां बंद चिमनियां चों धूआं निकलन ला देऊं। चुनाव के बाद : ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Dec 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 23 Dec 2017 03:00 AM (IST)
थर्मल प्लांट बंद न करने के बयान से पलटे मनप्रीत
थर्मल प्लांट बंद न करने के बयान से पलटे मनप्रीत

फोटो

चुनाव से पहले : मैं एहनां बंद चिमनियां चों धूआं निकलन ला देऊं।

चुनाव के बाद : हर माह 1300 करोड़ का नुकसान कर रहा था थर्मल

---

गुरप्रेम लहरी, ब¨ठडा

ब¨ठडा थर्मल प्लांट को बंद करने की अधिसूचना जारी होते ही वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल चुनाव से पहले के अपने बयान से पलट गए। मनप्रीत चुनाव से पहले थर्मल प्लांट को बंद न होने देने की वकालत करते थे, लेकिन अब वह बदले-बदले नजर आ रहे हैं।

मनप्रीत बादल ने शुक्रवार को यहां कहा कि बठिंडा थर्मल प्लांट की मशीनरी बहुत पुरानी हो चुकी थी। इससे महंगी बिजली पैदा हो रही है। अब कोयले का दौर खत्म हो चुका है। भविष्य में ¨वड व सोलर का जमाना आना है। अगर पंजाब के पैसे बचाने हैं तो इसे बंद करना ही पड़ेगा। पंजाब की तीन करोड़ जनता का पैसा बचाने की कसम खाई थी। मुलाजिमों से किया गया वादा याद कराने पर बोले कि हमने यह वादा नहीं किया था कि हर माह 1300 करोड़ रुपये बर्बाद करेंगे।

चुनाव से पहले

मनप्रीत बादल ने विधानसभा चुनाव से पहले ब¨ठडा की सुभाष मार्केट में कैप्टन अम¨रदर ¨सह की मौजूदगी में कहा था कि 'जे मेरे रब्ब नू मंजूर होया तां रुस के गईयां बहारां वापस आणगीयां। ब¨ठडा दे थर्मल दी उदास पई चिमनियां चों धूआं निकलूगा। पंजाब दे 2200 कारखानियां दी मशीनरी बिच फिर दिल धड़कूगा। तुहाड़े वरगे गैरतमंद लोकां दे सहयोग दी लोड़ है, ऐसे लई थोड्डे कोल आया हां। मैं थर्मल दे मुलाजिमां दे चेहरियां ते खुशी देखनी चाहुंणा।

सरकार के फैसले के बाद :

ब¨ठडा का थर्मल प्लांट बंद करने में ही पंजाब के लोगों की भलाई है। पहले अफसरों की ओर से इस पर पड़ताल की गई। बाद में विधानसभा की चार सदस्यीय कमेटी जिसमें मैं भी शामिल था, हमने इस पर भी बहुत बारीकी से जांच की थी। ब¨ठडा के थर्मल प्लांट से साढ़े 11 रुपये प्रति यूनिट बिजली तैयार हो रही है जो बहुत महंगी है। पंजाब को इससे हर महीने 1300 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था। कोयले के प्लांट को बंद करना ही पड़ना था।

----------

वित्त मंत्री से मेल नहीं खाते थर्मल प्लांट के आंकडे़

बकौल वित्त मंत्री ब¨ठडा के थर्मल प्लांट से साढ़े 11 रुपये प्रति यूनिट बिजली तैयार हो रही है। इसके विपरीत थर्मल प्लांट के रिकॉर्ड के अनुसार 3.70 रुपये प्रति यूनिट बिजली पड़ रही है।

chat bot
आपका साथी