200 करोड़ बजट वाले निगम को नहीं मिल रहे ठेकेदार

निगम अधिकारियों ने शहर के विभिन्न विकास कामों के पांच से आठ बर तक टेंडर जारी किए लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:41 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:41 AM (IST)
200 करोड़ बजट वाले निगम को नहीं मिल रहे ठेकेदार
200 करोड़ बजट वाले निगम को नहीं मिल रहे ठेकेदार

नितिन सिगला,बठिडा

200 करोड़ रुपये का सालाना बजट पेश करने वाले नगर निगम बठिडा को शहर के विभिन्न विकास कार्य करवाने के लिए ठेकेदार नहीं मिल रहे। शायद यही कारण है कि निगम अधिकारियों ने शहर के विभिन्न विकास कामों के पांच से आठ बर तक टेंडर जारी किए, लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। हालांकि इसके पीछे का कारण कारण तो निगम अधिकारी ही बता सकते हैं, लेकिन ठेकेदारों की मानें तो सबसे बड़ा कारण काम बिलों की अदायगी न होना है। वहीं दूसरा कारण पार्षदों और स्थानीय नेताओं की दखलंदाजी।

दूसरी तरफ टेंडर जारी होने के बाद छह-छह माह तक काम शुरू नहीं होने पर निगम पार्षद वित्तमंत्री के पास शिकायतें कर रहे हैैं। ऐसे में ठेकेदारों व पार्षदों के बीच में फंसे निगम अधिकारी दो बार से ज्यादा टेंडर नहीं आने के बाद तीसरी बार सिगल टेंडर जारी करने की सिफारिश निगम की एफएंडसीसी कमेटी से कर रहें हैं ताकि वह सिगल टेंडर जारी कर लंबे समय से पेडिग पड़े कामों को करवा सकें। ज्यादातर ठेकेदार 50 लाख से कम और एक-दो गालियों में प्रीमिक्स, इंटरलाकिग टाइलें लगाने जैसे कामों को करने से पीछे हट रहे हैं। आज एफएंडीसीसी में जारी किए जाएंगे 1.46 करोड़ के सिंगल टेंडर

मंगलवार सुबह 11 बजे मेयर रमन गोयल की अध्यक्षता में होने वाली निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की मीटिग में भी 1.46 करोड़ रुपये के सिगल टेंडर जारी करने के आठ प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। यह सभी प्रस्ताव शहर के विभिन्न एरिया में प्रीमिक्स डालने के हैं। उक्त सभी कामों के टेंडर चार से आठ बार लगाए जा चुके हैं, लेकिन ठेकेदारों की तरफ से टेंडर नहीं भरे जाने के कारण यह काम आज तक अलॉट नहीं हो सके। इसलिए एफएंडसीसी उक्त टेंडर भरने वाले एक ही ठेकेदार वरदान कंस्ट्रक्शन को जारी करने की सिफारिश की गई है। इन कार्यो के डाले गए एक से ज्यादा टेंडर

-वार्ड नंबर छह की ग्रीन एवन्यू की गली नंबर तीन में 5.65 लाख रुपये की लागत से प्रीमिक्स डालने के लिए चार बार टेंडर जारी किया।

- चार लाख रुपये की लागत से जोन नंबर दो और आठ में साइन बोर्ड लगाने के लिए किया दो-दो बार टेंडर जारी।

-प्रजापत कालोनी, शिव कालोनी, नामदेव मार्ग, चंद्रसर बस्ती की विभिन्न गलियों में 35.85 लाख रुपये की लागत से प्रीमिक्स डालने के लिए आठ बार टेंडर लगाया जा चुका है।

-वार्ड नंबर 33 आजाद नगर, गणेश नगर में 39.25 लाख रुपये का टेंडर आठवीं बार जारी किया है।

-वार्ड नंबर 30 की खदर भंडार वाली गली, रामबाग रोड पर प्रीमिक्स डालने के लिए 23.90 लाख रुपये का टेंडर आठवीं बार टेडर जारी।

- सुच्चा सिंह नंबरदार, नत्था सिंह गली वार्ड नंबर 27 में 10.15 लाख रुपये का टेंडर 9वीं बार टेडर जारी।

-वार्ड नंबर 16 के हरबंस नगर में 14.6 लाख रुपये का टेंडर चार बार टेडर जारी।

- वार्ड नंबर 10 व 11 के धोबियाना रोड का 14.95 लाख रुपये का टेंडर चार बार लगाया है।

chat bot
आपका साथी