एनजीटी के मानक पर खरा उतरा बठिंडा, पिछले साल के एक्यूआइ की बदौलत इस दीवाली आप चला सकेंगे पटाखे

बठिंडा वासियों के लिए यह खबर खुशी देने वाली है कि वे इस दीवाली पर भी पटाखे चला सकेंगे। एनजीटी ने सोमवार को पिछले साल नवंबर के खराब श्रेणी के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) वाले शहरों में दिवाली की रात पटाखे चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

By Edited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 10:13 AM (IST)
एनजीटी के मानक पर खरा उतरा बठिंडा, पिछले साल के एक्यूआइ की बदौलत इस दीवाली आप चला सकेंगे पटाखे
बठिंडावासी इस दीवाली पर भी पटाखे चला सकेंगे।

बठिंडा, जेएनएन। बठिंडा वासियों के लिए यह खबर खुशी देने वाली है कि वे इस दीवाली पर भी पटाखे चला सकेंगे। हालांकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सोमवार को पिछले साल नवंबर के खराब श्रेणी के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) वाले शहरों में दिवाली की रात पटाखे चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन बठिंडा के पिछले साल के एक्यूआइ के औसत रहने के कारण बठिंडा इस प्रतिबंध के दायरे में नहीं आता।

वायु प्रदूषण पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कड़ा रुख अपना लिया है। पिछले साल का एक्यूआइ लेवल ठीक था तो चला सकते हैं पटाखे एनजीटी द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंज के अनुसार पिछले साल नवंबर में यदि 15 दिन तक आपके शहर का एक्यूआइ लेवल अच्छा, संतोषजनक या सामान्य था तो इस साल पटाखे चलाए जा सकेंगे। बठिंडा इस मानक पर खरा उतरता है। पिछले साल नवंबर माह एक्यूआइ दस दिन 200 से 300 के बीच और 7 दिन 300 से अधिक और एक दिन 400 से अधिक रहा था।

एनजीटी के आदेश के बाद पंजाब की चीफ सेक्रेटरी विन्नी महाजन ने भी उन शहरों में पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल पर पाबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं, जहां पिछले साल वायु प्रदूषण अधिक था। जिन शहरों की वायु गुणवत्ता ठीक थी, वहां भी केवल ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति रहेगी। निर्धारित डेसीबल से ज्यादा आवाज करने वाले पटाखों पर बठिंडा में पाबंदी रहेगी।

जिले में दस स्थानों पर अलाट की 34 स्टाल

बठिंडा जिले में कुल दस जगहों पर 34 स्टालें प्रशासन द्वारा अलाट की गई हैं। इनमें से शहर में शहर में चार जगहों पर 27 स्टालें ही लगाई जा सकेंगी।

कहां पर कितनी स्टाल स्पोर्टस स्टेडियम

16 राजिंदरा कालेज - 5 कार पार्किंग माल रोड- 2 डीडी मित्तल टावर के सामने-4 सरकारी सेकंडरी स्कूल गोनियाना -1 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भुच्चो मंडी-1 एसएसडी सीनियर सेकंडरी स्कूल रामां मंडी-1 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल भगता भाईका-1 सीनियर सेकंडरी स्कूल मंडी फूल-1 एसएसडी सरकारी हाइ स्कूल मौड़ मंडी-2

किस समय चलाए जा सकते हैं पटाखे

दिवाली : रात 8 से 10 बजे तक

गुरुपर्व : सुबह 4 से 5 बजे व रात 9 से 10 बजे तक

क्रिसमस : बाद दोपहर 1.55 बजे से रात 12.30 बजे तक

chat bot
आपका साथी