जागरूकता ही एड्स से बचाव का मुख्य अपाय: डा. हेयर

सेहत विभाग बठिडा की तरफ से विश्व एड्स दिवस पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:22 PM (IST)
जागरूकता ही एड्स से बचाव का मुख्य अपाय: डा. हेयर
जागरूकता ही एड्स से बचाव का मुख्य अपाय: डा. हेयर

जासं,बठिडा: सेहत विभाग बठिडा की तरफ से विश्व एड्स दिवस पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लों की देखरेख में शनरजी इंटरनेशनल स्कूल आफ नर्सिंग बुर्ज महिमा में यह कार्यक्रम डा. रवजोत कौर व डा भरत शर्मा के विशेष सहयोग से करवाया गया, जिसमें मुख्यअतिथि के तौर पर सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. मनिदरपाल सिंह पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ एआरटी सेंटर सिविल अस्पताल बठिडा के इंचार्ज डा. एचएस हेयर, मैनेजर सीनू गोयल, डिप्टी मास मीडिया आफिसर कुलवंत सिंह भी पहुंचे।

इस अवसर पर नर्सिंग स्टाफ और छात्रों को जानकारी देते हुए डा. एचएस हेयर ने कहा कि जागरूकता ही हमें एड्स से बचा सकती है। मनुष्य को अपने जीवन में एक अच्छे चरित्र का निर्माण करना चाहिए, ताकि हम एड्स जैसी भयानक बीमारियों से सुरक्षित रहें। एआरटी केंद्र बठिडा में एड्स संक्रमित व्यक्तियों का उपचार और परीक्षण मुफ्त प्रदान किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति एड्स के किसी भी लक्षण को दिखाता है या यदि वह एचआईवी रोगी है। रोगी का नाम और पता गोपनीय रखा जाता है।

एसएमओ डा. मनिदरपाल सिंह ने कहा कि एड्स अपने आप में कोई बीमारी नहीं बल्कि बीमारियों का एक समूह है। इससे व्यक्ति का वजन कम होने लगता है और वह थका रहता है। यदि रोग की शुरुआत का पता जल्दी चल जाए तो एड्स से पीड़ित व्यक्ति रोग की रोकथाम के लिए निरंतर दवा का सहारा लेकर लंबी उम्र जी सकता है। इस अवसर पर कालेज के छात्रों ने एड्स विषय पर एक प्रभावी लघु नाटक के माध्यम से दर्शकों को जागरूकता संदेश दिया। छात्र-छात्राओं के एड्स के अलावा जल एवं पर्यावरण संरक्षण पर कविता, स्लोगन एवं पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को मुख्यअतिथि एवं महाविद्यालय प्रशासकों ने मेडल प्रदान किए। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक संस्था के डा. रवजोत कौर एवं पुष्पा शर्मा ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस अवसर पर संस्थान की प्राचार्य परमिदर कौर और शिक्षक लवलिन सरमा, गगनदीप कौर, करिनदीप कौर, नवजोत कौर और गोपाल राय भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी