डेंगू और स्वाइन फ्लू से बचाव के दिए टिप्स

डेंगू की जानकारी देने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से एक जागरूकता कैंप आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 04:37 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 04:37 PM (IST)
डेंगू और स्वाइन फ्लू से बचाव के दिए टिप्स
डेंगू और स्वाइन फ्लू से बचाव के दिए टिप्स

जासं, बठिडा : युवाओं को डेंगू, स्वाइन फ्लू व कोरोना वायरस से बचाव संबंधी जानकारी देने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से रेडक्रॉस भवन में एक जागरूकता कैंप आयोजित किया गया। इसमें संस्था के साथ जुडे डॉ. आरएन महेश्वरी, रिटायर्ड डिप्टी मेडिकल कमिश्नर ने जिले के विभिन्न गांवों से पहुंचे 100 के करीब नौजवानों को बीमारियों के फैलने के कारणों, चिन्ह व लक्षणों व इनसे बचाव संबंधी जानकारी दी। फ‌र्स्ट एड मास्टर ट्रेनर नरेश पठानिया ने युवाओं को सेहत संभाल व फ‌र्स्ट एड की जानकारी दी।

कैंप में डॉ. आरएन महेश्वरी ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया एक ही प्रजाति के मच्छर से पैदा होने वाली सेहत समस्याएं हैं। इनसे बचने के लिए मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए आसपास पानी न जमा होने दें।

फ‌र्स्ट एड ट्रेनर नरेश पठानिया ने बताया कि स्वाइन फ्लू व कोरोना वायरस छूत की बीमारियां हैं व एक प्रभावित व्यक्ति से दूसरे में बड़ी तेजी के साथ हवा में मौजूद प्रभावित कणों के जरिए फैल सकती हैं। उन्होंने कहा कि हमें इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूक होना चाहिए व दूसरों को भी जानकारी देनी चाहिए। तभी हम अपने आप का, अपने परिवार व समाज का बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा हाथों को साबुन पानी से अच्छी तरह बार बार धोते रहें। खांसते या छींकते समय अपने नाक और मुंह को ढकने के लिए साफ रूमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें। प्रभावित व्यक्तियों से कम से कम एक मीटर की दूरी बना के रखें।

chat bot
आपका साथी