पहली बार जिले में 556 लोग कोरोना संक्रमित

बठिडा वासियों की तरफ से लगातार दिखाई जा रही लापरवाही के कारण कोरोना सीजन में पहली बार सोमवार को 556 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:32 PM (IST)
पहली बार जिले में 556 लोग कोरोना संक्रमित
पहली बार जिले में 556 लोग कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, बठिडा :

बठिडा वासियों की तरफ से लगातार दिखाई जा रही लापरवाही के कारण कोरोना सीजन में पहली बार सोमवार को 556 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जबकि कोरोना पीक के सितंबर माह के दौरान भी बठिडा में एक दिन में 500 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिले थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना वायरस ने बठिडा में पिछले सभी रिकार्ड ध्वस्त करते हुए एक दिन में ही 556 लोगों को संक्रमित किया हैं। यही नहीं चार लोगों की मौत भी इसके कारण हुई है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या भी जिले में 2656 पर पहुंच गई है। एक ही दिन में इतनी ज्यादा संख्या में मरीज संक्रमित मिलने के बाद सेहत विभाग और जिला प्रशासन स्तब्ध रह गया है। जाहिर सी बात है कि अब कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाने होंगे।

मंगलार को संक्रमित मिले लोगों में ज्यादातर संक्रमित कम्युनिटी से मिले हैं। वास्तविक स्थिति यह है कि यदि कांटेक्ट ट्रेसिंग नियमानुसार की जाती तो आज संक्रमितों का आंकड़ा कुछ ओ होता, क्योंकि एक संक्रमित मिलने के बाद उसके कांटेक्ट में आए कम से कम बीस लोगों का कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य है, पर कोरोना महामारी ने सेहत विभाग की टीमों को इतना व्यस्त कर रखा कि वह कांट्रेक्ट ट्रेसिंग भी नियमानुसार नहीं कर पा रहीं। हर घटे औसतन 8 से 11 मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। वहीं मृत्यु का ग्राफ बढ़ता जा रहा था।

सोमवार को हुई थी आठ मरीजों की मौत

सोमवार को जिले में आठ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई थी, जबकि मंगलवार को दो महिलाओं समेत चार की मौत हुई है। इसके साथ जिले में कोरोना के कारण दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 291 पर पहुंच गई है, जबकि जिले में अनट्रेस केसों की संख्या 600 हो गई है, जोकि बहुत बड़ी संख्या है।

मंगलवार तक 200112 लोगों के हो चुके हैं कोरोना टेस्ट

सेहत विभाग के अनुसार मंगलवार तक 200112 लोगों के कोरोना टेस्ट हो चुके है, जिसमें से 15566 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव और 12619 मरीज ठीक हो चुके है। वहीं जिले में 1881 मरीज होम आइसोलेट हैं, तो एक्टिव मरीज 2656 है। मंगलवार को 203 मरीज ठीक हुए है। यह वक्त डरने और सतर्क रहने का है। विभाग का दावा है कि यह यूके स्ट्रेन है, जो 60 फीसद अधिक रफ्तार से बढ़ रही है। जहा सर्वाधिक केस रिपोर्ट होने लगे हैं। कोरोना महामारी अब चिताजनक स्थिति पर पहुंच गई है। यह चिता नहीं चितन का समय है। लोग शारीरिक दूरी अपनाएं, मास्क पहनें और बेवजह घर से बाहर न निकलें। दो कोरोना पाजिटिव महिला समेत चार की मौत

जिले में कोरोना के कारण दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को चार कोरोना पाजिटिव मरीजों की मौत हो गई, वहीं एक कोरोना सस्पेक्टेड महिला की मौत हुई है। स्थानीय खेल स्टेडियम के नजदीक स्थित मेडीसिटी अस्पताल में दाखिल बठिडा के रहने वाले 65 वर्षीय कोरोना पाजिटिव व्यक्ति की मंगलवार सुबह मौत हो गई। उन्हें बीती 18 अप्रैल को दाखिल करवाया था। वहीं दूसरी मौत गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज फरीदकोट में दाखिल बठिडा की 30 वर्षीय महिला की भी मौत कोरोना के कारण हो गई। उसे भी बीती 19 अप्रैल को दाखिल करवाया था। इसी तरह तीसरी मौत बठिडा के तलवंडी साबो की रहने वाली 55 वर्षीय महिला की हुई है। उन्हें भी बीती 18 अप्रैल को गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज में दाखिल करवा था। वहीं चौथी मौत स्थानीय दिल्ली हार्ट अस्पताल में दाखिल 78 वर्षीय व्यक्ति की हुई। उन्हें भी 18 अप्रैल को दाखिल करवाया था। स्थिति ज्यादा बिगड़ने के कारण मंगलवार को उपचार दौरान मौत हो गई। इसके अलावा सोमवार रात्रि 38 वर्षीय युवती जोकि पिछले कई दिनों से बीमार चल रही है।

21 अस्पतालों को आइसोलेशन सुविधा देने के आदेश जारी

जिला मजिस्ट्रेट कम डिप्टी कमिश्नर बी.श्रीनिवासन ने जिले के 17 प्रमुख अस्पतालों को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आइसोलेशन सुविधा तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसके तहत उन्होंने प्राईवेट अस्पतालों को लेबल-टू के 396 और लेबल थ्री के 110 बैंड मुहैया करवाने के लिए आदेश दिए हैं।

अस्पताल लेबल टू लेबल थ्री

एम्स बठिडा 15 बैड 5 बेड

आदेश अस्पताल 100 व 25 बेड

मैक्स अस्पताल 30 बेड व 10 बेड,

इंद्राणी अस्पताल 15 बेड 10 बेड

निवारण अस्पताल10 बेड तीन बेड

सत्यम हार्ट अस्पताल पांच बेड तीन बेड, प्रेगमा अस्पताल 16 बेड 18 बेड,

अरूणा अस्पताल 10 बेड

दिल्ली हार्ट अस्पताल 40 बेड 20 बेड, आईवीवाई अस्पताल 18 बेड आठ बेड, लाइफ लाईन अस्पताल चार बेड तीन बेड, मेडीविन अस्पताल 15 बेड, पांच बेड, गोल्ड मेडिका अस्पताल 12 बेड पांच बेड,

न्यू लाइफ मेडीसिटी अस्पताल 27 बेड ग्लोबल हेल्थ केयर पांच बेड एक बेड, मान अस्पताल आठ बेड तीन बेड

चंडीगढ़ नर्सिंग होम पांच बेड पांच बेड बडियाल मल्टीस्पेश्लिटी एंड ट्रामा सेंटर आठ बेड चार बेड बंबे गेस्टरो कैंसर इंस्टीट्यूट अस्पताल आठ बेड।

chat bot
आपका साथी