दीवाली से पहले पूरे हो जाएंगे विकास कार्य, बदला-बदला दिखेगा हमारा शहर: बुट्टंर

नगर निगम बठिडा के एक्सईएन गुरप्रीत सिंह बुट्टर का कहना है कि आने वाले दिनों में बठिडा शहर काफी बदला-बदला नजर आएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 04:05 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 04:05 AM (IST)
दीवाली से पहले पूरे हो जाएंगे विकास कार्य, बदला-बदला दिखेगा हमारा शहर: बुट्टंर
दीवाली से पहले पूरे हो जाएंगे विकास कार्य, बदला-बदला दिखेगा हमारा शहर: बुट्टंर

नितिन सिगला,बठिडा

नगर निगम बठिडा के एक्सईएन गुरप्रीत सिंह बुट्टर का कहना है कि आने वाले दिनों में बठिडा शहर काफी बदला-बदला नजर आएगा। शहर के विकास के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। इसमें रोजगार्डन में आडिटोरियम बनाने से लेकर शहर के सभी पार्कों की रिपेयर करने और उन्हें अपग्रेड करना चाहिए। वहीं बच्चों के लिए पार्को में नए प्रकार के झूले स्थापित किए जा रहे हैं। ओपन जिम बनाए जाएंगे, ताकि पार्को में आने वाले लोग सैर करने के साथ-साथ व्यायाम भी कर सकें। सुभाष मार्केट में आर्मी टैक स्थापित करने के अलावा रोज गार्डन में 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय तिरंगा भी स्थापित किया जाएगा। दीवाली से पहले-पहले ये प्रोजेक्ट पूरे कर लिए जाएंगे। पेश है उनसे बातचीत के कुछ अंश.. प्रश्न- बाजारों के सुंदरीकरण पर क्या काम कर रहा है?

- शहर के सभी प्रमुख बाजारों को चौड़ा करने के अलावा वहां पर इंटरलाकिग टाइलें लगाई जा रही हैं, ताकि विदेशी शहर की तरह बाजार दिखाई दे। शहर के कई बाजारों का ब्यूटीफिकेशन का काम पूरा हो चुका है। कई बाजारों का काम चल रहा है, जोकि जल्द ही पूरा कर लिए जाएंगे। प्रश्न- रोजगार्डन में क्या-क्या अपग्रेड किया जा रहा है?

- शहर के सबसे पुराने पार्क रोजगार्डन को पूरी तरह से अपग्रेड किया जा रहा है। रोजगार्डन में एक पब्लिक एलसीडी स्थापित की गई है, वहीं पूरे रोजगार्डन में एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं। इसके साथ ही बच्चों के लिए नई गेम व झूले और ओपन एयर जिम के अलावा बच्चों के लिए स्केटिग रिक बनाया जा रहा है ताकि बच्चे रोजगार्डन में स्केटिग कर सकें। इसके अलावा दादी पोती पार्क में एक पब्लिक एलसीडी लगाई जा रही है, जिसमें हर समय धार्मिक भजन आदि चलेगे। शहर में कितनी जगहों पर राष्ट्रीय झंडे स्थापित किए जा रहे हैं?

- शहर में दो जगहों पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा स्थापित किया जा रहा है, जिनकी ऊंचाई 100 फीट होगी। पहला झंडा रोजगार्डन के अंदर स्थापित किया जाएगा, तो दूसरा झंडा सुभाष मार्केट स्थित आर्मी टैंक के पास स्थापित किया जाएगा। झंडा बनवाने का आर्डर दिया जा चुका है। दीवाली से पहले-पहले यह स्थापित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा सुभाष मार्केट के आसपास ओपन बाजार भी बनाया जा रहा है। पार्कों में किस तरह की डेवलपमेंट की जा रही है?

शहर के सभी पार्कों को डेवलप किया जा रहा है, वहीं उन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। शहर के सभी पार्को का सर्वे करने के बाद उसकी खामियों की सूची तैयार कर उन्हें ठीक किया जा रहा है। वहीं एलईडी लाइटें भी लगाई जा रही हैं, जबकि ओपन एयर जिम के अलावा नए-नए झूले लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा नौजवानों को खेलों के साथ जोड़ने के लिए माडल टाउन में किक्रेट पिच, बालीवाल ग्राउंड, बैडमिनट ग्राउंड भी स्थापित किए गए हैं। छप्पड़ों के पास क्या डेवलपमेट की जा रही है?

- शहर के डीएवी छप्पड़, संजय नगर छप्पड़ के आसपास ग्रीन बेल्ट डेवलप करने के अलावा वहां पर सैरगाह बनाई जा रही है। इसके लिए वर्क आर्डर जारी हो चुके हैं और काम भी शुरू कर दिया गया है। वहीं छप्पड़ों की डीशिल्टिग कर उन्हें बारिश के पानी स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सिरकी बाजर में बारिश के पानी की निकासी को लेकर क्या प्रबंध हैं?

सिरकी बाजार में बारिश के पानी की निकासी करने के लिए बाजार में एक नई डिस्पोजल बनाई जा रही है ताकि बारिश के तुरंत बाद पानी की निकासी की जा सके। पहले पंप लगाकर पानी की निकासी होती थी, लेकिन अब डिस्पोजल बनने के बाद मोटरों के जरिए पानी की निकासी होगी।

chat bot
आपका साथी