कोरोना के बाद फेस्टिवल सीजन में बाजारों में लौटी रौनक

कोरोना संकट के कारण जिदगी जैसे थम सी गई थी। पहली बार पिछले साल फेस्टिवल सीजन पूरी तरह से फीका रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:21 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:21 AM (IST)
कोरोना के बाद फेस्टिवल सीजन में बाजारों में लौटी रौनक
कोरोना के बाद फेस्टिवल सीजन में बाजारों में लौटी रौनक

ज्योति बबेरवाल, बठिडा : कोरोना संकट के कारण जिदगी जैसे थम सी गई थी। पहली बार पिछले साल फेस्टिवल सीजन पूरी तरह से फीका रहा। त्योहार भी लोगों ने घरों में ही मनाए, लेकिन इस बार हालात पूरी तरह से बदल चुके हैं। वैक्सीनेशन का सकारात्मक परिणाम यह है कि इस बार फेस्टिवल सीजन की शुरुआत के साथ ही बाजार गुलजार हो चुके हैं। सभी बाजार त्योहार के रंग में रंग चुके हैं। मार्केट एसोसिएशनों ने इसके लिए खास तैयारी की है। वहीं प्रशासन ने कोविड गाइडलाइंस के तहत 300 तक की भीड़ वाले कार्यक्रमों को मंजूरी दे रखी है। इन्हीं नियमों के तहत दशहरा उत्सव, दुर्गा पूजा कार्यक्रम हो रहे हैं। इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। नवरात्र उत्सव के साथ ही फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है। पहले नवरात्र में बाजारों में खरीदारी के निकल लोग पड़े हैं। फेस्टिवल सीजन में लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो और कोविड गाइडलाइंस की पाबंदी नहीं होने से इस बार बाजारों में खूब भीड़ उमड़ने वाली है। वाहन बढ़ने से पार्किंग की समस्या न हो इसके लिए भी खास तैयारी की गई है। मार्केट के आस-पास के स्कूल और ओपन ग्राउंड में पार्किंग उपलब्ध कराने की तैयारी है। हालांकि अभी भी बाजारों में कारोबार तीस से 40 प्रतिशत रह गया है। कारोबारियों को उम्मीद है, कि इस बार त्योहार सीजन में कम से कम कारोबार 70 प्रतिशत तो हो ही जाएगा। इससे पिछले दो वर्ष में जो नुकसान हुआ है उसकी पूर्ति हो जाएगी। इसी के साथ नवरात्र, दशहरा के बाद दीवाली के मद्देनजर खासकर वाहन कंपनियां कई आफर दे रही हैं। वहीं त्यौहारों के साथ ही अगले माह से शादियों का सीजन भी शुरू होने जा रहा है, ऐसे में सराफा और कपड़ा बाजार में भी रौनक देखने को मिल रही है।

कपड़ों की डिमांड बढ़ी

त्यौहार में कपड़ों की डिमांड भी बढ़ गई है। ऐसे में कपड़ा बाजार भी पूरी तरह से सजकर तैयार है। नई वैरायटी और डिजाइन के कपड़ों से दुकानें और शोरूम पूरी तरह से सज चुके हैं। लाकडाउन के समय जून-जुलाई में कपड़ा कारोबार 20 फीसद भी नहीं रहा था। लेकिन त्यौहारी सीजन मे कारोबार ने थोड़ी बढ़त ली। वहीं अब जब त्योहार शुरू हो गए हैं तो कपड़ा बाजार में तेजी आ गई है।

इस समय नवरात्र चल रहे हैं। नवरात्र चलते ही दशहरा, करवा चौथ व दीवाली के त्योहार शुरू हो जाएंगे। कोरोना के कारण मार्केट में हाल तो मंदा है, लेकिन आने वाले दिनों में उम्मीद है, कि मार्केट में कारोबारियों को उम्मीद है कि इस बार त्यौहारी सीजन अच्छा जाएगा। इसके अलावा आने वाले करवा चौथ के कारण भी ज्वेलरी व कपड़ों की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है।

साजन शर्मा, प्रधान, बठिडा ट्रेडर्स एसोसिएशन

------ दशहरे के बाद करवा चौथ का आयोजन होगा। इस समय मार्केट में कार्य ठीक चल रहा है, हालांकि पहले की तरह कार्य नहीं चल रहा। आने वाले दिनों में मार्केट में सही तरीके से कार्य चलने की उम्मीद जरूर होगी।

पंकज कुमार, दुकानदार

chat bot
आपका साथी