अब वैक्सीनेशन के 14 दिन बाद कर सकेंगे रक्तदान

कोरोना महामारी के चलते देशभर में सरकारी ब्लड बैेकों में रक्तदान नहीं करने से रक्त की आई कमी को देखते हुए केंद्रीय सेहत मंत्रालय ने टीकाकरण को लेकर जारी कुछ हिदायतों में संशोधन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:45 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 03:45 PM (IST)
अब वैक्सीनेशन के 14 दिन बाद कर सकेंगे रक्तदान
अब वैक्सीनेशन के 14 दिन बाद कर सकेंगे रक्तदान

जासं, बठिडा : कोरोना महामारी के चलते देशभर में सरकारी ब्लड बैेकों में रक्तदान नहीं करने से रक्त की आई कमी को देखते हुए केंद्रीय सेहत मंत्रालय ने टीकाकरण को लेकर जारी कुछ हिदायतों में संशोधन किया है। इसके मद्देनजर सबसे राहत की बात यह है कि अब टीकाकरण करवाने वाले लोग 28 दिन के बजाय 14 दिन बाद रक्तदान कर सकेंगे। इससे पहले तय 28 दिन की समय सीमा को लेकर जहां ब्लड बैंकों में रक्त की भारी कमी देखने को मिल रही थी, वहीं इमरजेंसी में दाखिल लोगों को उपचार के लिए रक्त हासिल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। फिलहाल सरकार के इस निर्देश के बाद ब्लड बैंकों में रक्तदान मुहिम को बल मिलेगा।

गौरतलब है कि सरकार ने 16 जनवरी से देश भर में हेल्थ वर्करों व बाद में फ्रंट लाइन वर्करों के लिए वैक्सीनेशन की मुहिम शुरू की थी। इसमें जिले की अधिकतर समाजसेवी संस्थाओं के वर्करों को भी शामिल किया गया। इस दौरान सरकार की हिदायतें थीं कि वैक्सीनेशन करवाने वाले 28 दिन से पहले रक्तदान नहीं करें। इससे बठिडा के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में खूनदान करने वाले लोगों की कमी रही, जिसके चलते जनवरी 2021 से लेकर अप्रैल तक ब्लड बैंकों में जरूरत से कहीं कम ब्लड यूनिट बचे थे। सिविल अस्पताल बठिडा के ब्लड बैंक की बात करैं, तो वीरवार तक महज 17 यूनिट ही रक्त बचा था। रक्तदान के लिए अन्य पहले से तय मापदंड व दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी। वहीं बठिडा ब्लड बैंक की इंचार्ज डा. रितिका गर्ग ने शहरवासियों से अपील कि टीकाकरण करवाने से पहले ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करें।

chat bot
आपका साथी