स्कूल ने गलत जानकारी देकर ली मान्यता, अब बोर्ड ने की रद

सीबीएसई के अधीन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 06:28 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:54 PM (IST)
स्कूल ने गलत जानकारी देकर ली मान्यता, अब बोर्ड ने की रद
स्कूल ने गलत जानकारी देकर ली मान्यता, अब बोर्ड ने की रद

संस, बठिडा : सीबीएसई के अधीन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है। क्योंकि अब सीबीएसई द्वारा राज्य के छह स्कूलों को उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस करते हुए मान्यता रद्द कर दी है। जिसमें जिले के गांव ढड्डे माता सुंदरी कान्वेंट स्कूल भी शामिल है।

गौर है कि जब भी किसी शैक्षणिक संस्थान ने सीबीएसई से मान्यता लेनी होती है, तो सरकारी नियमों मुताबिक स्कूल प्रबंधकों से पंजाब शिक्षा विभाग के संबंधी एतराज नहीं का प्रमाण पत्र लेना जरूरी होता है। बठिडा के माता सुंदरी कान्वेंट स्कूल ढड्डे के प्रबंधकों ने सीबीएसई को गलत जानकारी देकर धोखाधड़ी की है। जिस कारण पंजाब शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने स्कूल के बारे में पड़ताल कि तो पता चला कि स्कूल प्रबंधकों के पास एनओसी न होने के बावजूद सीबीएसई को गलत जानकारी देकर मान्यता हासिल की है। इस संबंध में सीबीएसई ने रिपोर्ट दर्ज करने के बाद शिकायत पत्र भेजकर लिखा है कि पड़ताल कर प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए।

अदालत में मिली स्टे

माता सुंदरी कान्वेंट स्कूल के डायरेक्टर राज सिंह बाघा ने स्कूल की मान्यता रद होने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि इस पर अदालत में स्टे हो गई है। उन्होंने बताया कि स्कूल में नए दाखिले बंद है।

--कोट्स--

नियमों की उल्लघंना करने पर ही स्कूल की मान्यता रद्द की गई है। आगे बच्चे क्या करते हैं यह संस्था पर डिपेंड करता है, बाकि जो बच्चे उस स्कूल में पढ़ रहे हैं, आगे वह अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकारी स्कूल में दाखिला ले सकते हैं।

इकबाल सिंह बुट्टर, उपजिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी