जिले में 76 फीसद सरकारी अधिकारियों व मुलाजिमों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज

देश में बेशक कोरोना वैक्सीन लगवाने का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 04:31 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 04:31 AM (IST)
जिले में 76 फीसद सरकारी अधिकारियों व मुलाजिमों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज
जिले में 76 फीसद सरकारी अधिकारियों व मुलाजिमों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज

जागरण संवाददाता, बठिडा: देश में बेशक कोरोना वैक्सीन लगवाने का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया है, लेकिन सरकारी अधिकारी व कर्मचारी कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं हैैं। हालांकि राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर आदेश भी जारी किए जाते रहे हैं कि जो मुलाजिम या अधिकारी वैक्सीन नहीं लगवाएंगे, उनको फोर्स लीव पर भेजा जाएगा, लेकिन जिले में सरकार के यह आदेश सिर्फ कागजों में ही रह गए। किसी भी मुलाजिम को वैक्सीन न लगी होने पर लीव पर नहीं भेजा गया।

बठिडा जिले में सरकार आंकड़ों के अनुसार 62,638 मुलाजिमों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। इनमें 7014 हेल्थ वर्कर शामिल हैं और 55,624 फ्रंटलाइन वर्कर हैं, लेकिन दूसरी डोज लगवाने में मुलाजिम ज्यादा गंभीर नहीं हैं। सिके चलते अब तक केवल 2939 हेल्थ वर्करों और 11,910 फ्रंटलाइन वर्करों ने दूसरी डोज लगवाई है, जबकि दूसरी डोज कुल 14,504 ही लगी है। ऐसे में पहली व डोज का अंतर देखा जाए तो 47,789 मुलाजिमों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई। यह अपने आप में ही बहुत बड़ा अंतर है, जो 76.29 फीसद बनता है। दूसरी तरफ वैक्सीन लगवाने में सेहत विभाग के मुलाजिम भी ज्यादा गंभीर नहीं है। 7014 हेल्थ वर्करों का कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है, लेकिन इसमें से अब तक केवल 2939 हेल्थ वर्करों ने ही दूसरी डोज लगवाई है। इसी प्रकार यह हाल फ्रंटलाइन वर्करों का है। शिक्षा, ट्रांसपोर्ट और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी कतरा रहे वैक्सीन से

इससे पहले भी अगस्त महीने में डीसी बठिडा की ओर से सभी विभागों के अधिकारियों को पत्र जारी किया गया था कि आने वाले साल 2022 में चुनाव किसी भी समय हो सकते हैं। ऐसे में मुलाजिमों की चुनावों में ड्यूटी लगाई जानी है, जिसके चलते सभी मुलाजिम अपना कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट चुनाव दफ्तर में जमा करवाएं। इसके बाद भी मुलाजिमों ने इसको गंभीरता से नहीं लिया, जबकि डीसी दफ्तर व एसडीएम दफ्तर के मुलाजिमों ने तो वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन शिक्षा विभाग, ट्रांसपोर्ट विभाग, लोक निर्माण विभाग के मुलाजिम वैक्सीन लगवाने से भाग रहे हैं। वहीं एक्साइज विभाग के 50 फीसद मुलाजिमों ने ही कोरोना वैक्सीन लगवाई है। इसके अलावा पंचायती विभाग से संबंधित काफी मुलाजिम हैं, जिनके द्वारा अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई गई। विभागों को भेजे जा रहे हैं रिमांइडर: डीसी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी विभागों को अपने-अपने मुलाजिमों के कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पत्र जारी किया गया है। अब जिन विभागों के मुलाजिमों ने वैक्सीन नहीं लगवाई, उनको रिमांइडर नोटिस भेजा रहा है, जबकि कई मुलाजिम अपनी सेहत के कारण भी वैक्सीन नहीं लगवा रहे। यह लक्ष्य पूरा करने के लिए हमारे द्वारा हर प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है कि चुनावों से पहले इसको पूरा कर लिया जाएगा।

- अरविद पाल सिंह संधू, डीसी, बठिडा

chat bot
आपका साथी