जिले में 431 मरीज हुए ठीक, 178 नए संक्रमित

जिले में कोरोना वायरस की उलटी गिनती शुरू हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 10:42 PM (IST)
जिले में 431 मरीज हुए ठीक, 178 नए संक्रमित
जिले में 431 मरीज हुए ठीक, 178 नए संक्रमित

जासं,बठिडा: जिले में कोरोना वायरस की उलटी गिनती शुरू हुई है। पिछले एक सप्ताह से लगातार 250 से कम कोरोना पाजिटिव केस मिल रहे है, जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। जून माह के पहले दिन 129, दूसरे दिन 198 कोरोना संक्रमित मिले तो वीरवार तीसरे दिन 178 नए संक्रमित मरीज मिले, जबकि 431 मरीज स्वस्थ हुए।

कुल मिलाकर अब संक्रमण दर और रिकवरी दर के मामले में बठिडा जिला फरवरी-मार्च माह की स्थिति में पहुंच रहा है। हालांकि यह वक्त और संयम बनाए रखने का है। हालांकि, वीरवार एक बार फिर से कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 13 हो गई, जबकि बीती बुधवार को पांच संक्रमितों की मौत हुई थी। ऐसे में अब तक कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या 927 पर पहुंच गई है। वहीं जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 2172 ही रह गई है, जिसमें 1952 मरीज होमआइसोलेट हैं और 168 मरीज अनट्रेस हैं, जिनकी तलाश विभाग द्वारा की जा रही है। सिविल अस्पताल में दो महीने बाद शुरू हुई इलेक्टिव सर्जरी कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सेहत विभाग की तरफ से मार्च 2021 में प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों में इलेक्टिव सर्जरी बंद कर दी गई थीं, ताकि संक्रमण ज्यादा फैल न सके। इसके चलते मरीजों को निजी अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा था। अब केस कम होने पर करीब दो माह बाद सेहत विभाग ने दोबारा से अस्पताल में इलेक्टिव सर्जरी शुरू कर दी है। इससे पहले आप्रेशन थिएटर को सैनिटाइज किया गया। साथ ही मरीजों के लिए बनाए गए सार्जिकल वार्ड में दाखिल कोविड पाजिटिव मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करने की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है।

एसएमओ डा. मनिदरपाल सिंह ने बताया कि अभी सार्जिकल वार्ड में कोविड पाजिटिव मरीज भर्ती हैं, जिन्हें शिफ्ट करने का काम एक या दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद पूरे वार्ड को सैनिटाइज कर सर्जरी वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जिसके बाद मरीजों का काफी राहत मिलेगी। सिविल अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 20 से 25 इलेक्टिव सर्जरी की जाती रही हैं।

chat bot
आपका साथी