सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में शिवलिग पर होगा जलाभिषेक

सावन माह के पहले सोमवार को जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालु शिवलिग पर जलाभिषेक करके अपनी जीवन की मंगल कामना मांगेंगे।

JagranSun, 25 Jul 2021 03:44 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में शिवलिग पर होगा जलाभिषेक

जागरण संवाददाता बरनाला

सावन माह के पहले सोमवार को जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालु शिवलिग पर जलाभिषेक करके अपनी जीवन की मंगल कामना मांगेंगे। शिवशंकर भोलेनाथ को खुश करने के लिए श्रद्धालु शिवलिग पर दूध, जल, गंगाजल, धतूरा, आक, दही, बेलपत्र, गन्ने का रस, फल, फूल आदि चढ़ाकर जलाभिषेक करेंगे।

ज्योतिषचार्य पंडित घनश्याम रतूड़ी ने बताया कि भगवान शिव को अति प्रिय सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने से दोहरा फल प्राप्त होता है। हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को 16 व्रत रखने के समान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इस बार सावन महीने में चार सोमवार आ रहे हैं। व्रत रखने से पहले पूजा अर्चना करने की विधि और व्रत संपन्न होने पर अध्यापन करने के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि फलाहार व्रत रखने वाले भक्तों को सीजन के फलों को प्राथमिकता देनी चाहिए। जबकि दिन भर में एक बार खाना खाने वाले श्रद्धालुओं को सेहत के मुताबिक खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। इस बार पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा दो अगस्त, तीसरा सोमवार नौ अगस्त तथा चौथा सोमवार 16 अगस्त को होगा। ---------------------- इसलिए भगवान शिव को प्रिय है सावन भागवत भास्कर पंडित डाक्टर सूर्यकांत शास्त्री बताते हैं कि पौराणिक कथा के मुताबिक इस माह में भगवान शिव की कृपा बरसती है। आस्था के मुताबिक देवी सती ने जब अपने पिता दक्ष के घर योग शक्ति से शरीर का त्याग किया था तो हर जन्म में पति के रूप में महादेव को पाने का प्रण लिया था। दूसरे जन्म में देवी सती ने हिमालय राज के घर जन्म लेने के बाद भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए श्रावण महीने में निराहार कठोर व्रत किया था। इसके बाद उन्होंने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त किया। तब से लेकर भगवान शिव को यह माह अति प्रिय है। ---------------------

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान-

गर्मी व उमस के बीच व्रत रखना आसान नहीं होता। खासकर कम तापमान के बीच कामकाज करने के साथ व्रत को पूरा करना काफी कठिन होता है। ऐसे में व्रत रखने वालों को खास एहतियात बरतनी चाहिए। इस बारे में डॉ. राजिदर भारद्वाज बताते हैं कि व्रत रखने के दौरान हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए।

--------------------

व्रत के दौरान क्या खाएं और पीयें, परहेज

-व्रत के दौरान डाइट में सूखे मेवे शामिल करें, जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। -पानी की कमी से बचने के लिए नींबू पानी, नारियल पानी तथा जूस का सेवन करें। --सोमवार का व्रत रखने के दौरान मौसमी फलों का सेवन करें। खासकर अनार, मौसमी व संतरा सहित रसदार फलों का सेवन करना लाभकारी होगा। --पेट में गैस से बचने के लिए तली भुनी चीजों से परहेज करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.