काऊ सेस से 1.5 अरब रुपये एकत्रित फिर गोशालाओं की हालत दयनीय : मारवाड़ी

प्रदेश सरकार ने गोवंश के नाम पर काऊ सेस के माध्यम से 1.5 अरब रुपये एकत्रित किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 03:54 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 03:54 PM (IST)
काऊ सेस से 1.5 अरब रुपये एकत्रित फिर गोशालाओं की हालत दयनीय : मारवाड़ी
काऊ सेस से 1.5 अरब रुपये एकत्रित फिर गोशालाओं की हालत दयनीय : मारवाड़ी

संवाद सहयोगी, तपा

प्रदेश सरकार ने गोवंश के नाम पर काऊ सेस के माध्यम से 1.5 अरब रुपये एकत्रित किए हैं लेकिन गोशालाओं के लिए केवल 50 लाख रुपये की घोषणा करना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। यह रोष गोपुत्र सेना के मार्गदर्शक मंडल के राष्ट्रीय प्रमुख विजय मारवाड़ी ने गोशाला समिति तपा में एक सम्मेलन को संबोधित करते प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने उक्त राशि देसी व अंग्रेजी शराब, दो पहिया व चौपहिया वाहन, पेट्रोल, डी•ाल, सीमेंट, मैरिज पैलेस, बिजली बिल आदि पर काऊ सेस लगाकर एकत्रित किए कितु गोशालाओं में अच्छी सुविधाएं प्रदान करने का कोई प्रयास नहीं किया। सरकार को शायद यह भी ज्ञात नहीं है कि सरकार ने गोवंश के नाम पर इकट्ठे किए 1.5 अरब रुपये किस कोषागार में रखे हैं जिसका खुलासा सरकार द्वारा नहीं किया जा रहा। गो तस्करों द्वारा आए दिन धौला व जिला बरनाला के क्षेत्रों से बड़ी मात्रा में गोवंश तस्करी कर बाहरी राज्यों में कटने के लिए भेजा जा रहा है कितु पुलिस प्रशासन को बार-बार सूचित करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। विगत दो वर्षों से हंडियाया पुलिस द्वारा इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई और हर बार हंडिआया पुलिस ने अपना क्षेत्र न होने की कहकर गोवंश को कटने के लिए छोड़ दिया।

उन्होंने कहा कि गोवंश के नाम पर सरकार द्वारा एकत्रित किए गए 1.5 अरब रुपये गौवंश की सेवा संभाल पर ही खर्च किए जाने चाहिए ताकि पंजाब की सभी गोशालाओं में गोवंश के लिए उचित प्रबंध हो पाएं। उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, गोरक्षा आयोग पंजाब के चेयरमैन सचिन शर्मा, निकाय मंत्री ब्रह्म महिद्रा आदि से मांग की है कि तपा मंडी के लोगों को गोवंश की सेवा संभाल की कमी के कारण बहुत सारी समस्याओं और बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने गोशाला समिति तपा द्वारा की गई व्यवस्था की भी सराहना की।

इस मौके पर गो पुत्र सेना के प्रदेश संयोजक गर्वित गोयल, प्रदेश उपाध्यक्ष विकास जिदल, प्रेम कुमार, कांता मौड, केषपाल, सतपाल गर्ग, धीरी बहावलपुरिया आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी