कोहरा के कारण किसानों को मिलेगा बंपर मुनाफा

कोहरा के कारण किसानों को मिलेगा बंपर मुनाफा

जिले में कोहरे का कहर चरम पर है। शनिवार को बरनाला में न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री से. व अधिकतम तापमान 14.0 डिग्री से. दर्ज किया गया है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 06:45 AM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, बरनाला

जिले में कोहरे का कहर चरम पर है। शनिवार को बरनाला में न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री से. व अधिकतम तापमान 14.0 डिग्री से. दर्ज किया गया है। यह कोहरा किसानों की खेतों मे बुआाई की गईं फसलों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा।

जिला बरनाला में इस बार किसानों द्वारा एक लाख 13 हेक्टेयर में गेंहू की बुवाई की गई है। 21 हजार हेक्टेयर में विभिन्न सब्जियो की बुवाई की जा चुकी है। ऐसे में दो लाख 82 हजार एकड़ में गेहूं की फसल लहराने लगी है व खेतों में हरे रंग की चादर पर कोहरा सोने पर सुहागा सिद्ध हो रहा है। 52 हजार एकड़ में विभिन्न फसलों आलू, गोभी, मटर, शलगम, ड्रेगन, स्ट्राबेरी के लिए कोहरा वरदान बन गया है। सर्दी चरम पर पहुंचने से किसानों की चांदी हो रही है। जिससे गेहूं व सब्जियो को भारी लाभ पहुंच रहा है। किसानों को पीला सोना इस बार सोने की तरह बढि़या दाम में बिकने की उम्मीद है, वहीं सब्जियो से अच्छी आमदन हो रही है। ब्लाक प्रधान बलौर सिंह छन्ना ने कहा कि किसान संघर्ष में डटे हैं। कोहरा खेती के लिए वरदान है। ऐसे में जहां किसान कोहरे के कारण मार झेल रहे हैं दूसरी ओर लाभ भी मिल रहा है।

ब्लाक प्रधान जरनैल सिंह बदरा ने कहा कि भगवान उनके खेतों की निगरानी कर रहा है जिसकी उदाहरण बढ़ती सर्दी व कोहरा है।

भाकियू सिद्दपूर के नेता जसपाल सिंह ने कहा कि कोहरे से सब्जियों की पैदावार अच्छी होने की उम्मीद है।

----------------------

कोहरा व सर्दी किसानों के लिए वरदान है। इससे गेहूं व सब्जी दोनों को ही लाभ पहुंच रहा है। किसानों को कोहरा से अच्छी पैदावार व झाड़ मिलेगा। --चरण सिंह कैंथ, जिला खेतीबाड़ी अधिकारी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.