बरनाला में अब तक 65 लोग डेंगू संक्रमित

जिला बरनाला में डेंगू बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को जिले में डेंगू के दस और मरीज मिले हैं जिनका जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:19 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 03:19 PM (IST)
बरनाला में अब तक 65 लोग डेंगू संक्रमित
बरनाला में अब तक 65 लोग डेंगू संक्रमित

जागरण संवाददाता, बरनाला

जिला बरनाला में डेंगू बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को जिले में डेंगू के दस और मरीज मिले हैं जिनका जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसके साथ ही जिले में डेंगू के रोगियों की संख्या 65 हो गई है। सिविल अस्पताल बरनाला में डेंगू के पांच मरीज भर्ती हैं।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डीसी कुमार सौरभ राज ने स्वास्थ्य विभाग के अलावा जिले के विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक की। उन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों व शिक्षण संस्थानों को भी अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी विभाग के कार्यालय में डेंगू का लारवा पाया गया तो उस विभाग के चालान किए जाएंगे।

उन्होंने नगर कौंसिल, बस स्टैंड, ग्रामीण विकास आदि के अधिकारियों को शहर व गांवों में फागिग कराने के निर्देश दिए और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के चल रहे इलाज संबंधी भी जानकारी ली।

सिविल अस्पताल बरनाला के एसएमओ बरनाला डाक्टर तपिदरजोत कौशल ने बताया कि जले हुए काले तेल या कैरोसिन को सप्ताह में एक बार खड़े पानी में मिलाया जाना चाहिए।

सिविल अस्पताल बरनाला के एमडी मेडिसन डाक्टर प्रनीत काहलों शर्मा ने कहा कि डेंगू में प्लेटलेट्स और पीसीवी दोनों का ध्यान रखना जरूरी है। सीवीसी ब्लड में रेड ब्लड सेल्स का प्रतिशत बताता है। यह सेहतमंद पुरुषों में 45 फीसद और महिलाओं में 40 फीसद होता है। अगर पीसीवी बढ़ रहा है तो खतरनाक है। ---------------------- डेंगू बुखार आने पर घबराएं नहीं बल्कि इलाज करवाएं : डाक्टर भारती गर्ग डाक्टर भारती गर्ग चाइल्ड अस्पताल बरनाला के डायरेक्टर डाक्टर भारती गर्ग ने बताया कि डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलती हैं। बुखार आने पर भी घबराएं नहीं। डेंगू में सिर्फ एक प्रतिशत मामले ही खतरनाक होते हैं

chat bot
आपका साथी