लाइब्रेरी को आकर्षित बनाने के सुझाव दिए

शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को लाइब्रेरी से जोड़कर पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करने के मनोरथ से लाइब्रेरी लंगर मुहिम की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:44 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:44 PM (IST)
लाइब्रेरी को आकर्षित बनाने के सुझाव दिए
लाइब्रेरी को आकर्षित बनाने के सुझाव दिए

संवाद सहयोगी, बरनाला

शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को लाइब्रेरी से जोड़कर पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करने के मनोरथ से लाइब्रेरी लंगर मुहिम की शुरुआत की गई है। इसी के तहत सेमिनार लगाकर स्कूल लाइब्रेरियनों से लाइब्रेरी को विद्यार्थियों के लिए आकर्षित बनाने व लाइब्रेरी के रख-रखाव संबंधी जानकारी सांझी की।

जिला शिक्षा अधिकारी सरबजीत सिंह तूर व उप जिला शिक्षा अधिकारी हरकंवलजीत कौर ने सरकारी हाई स्कूल जुमला मलकान में जिले के स्कूल लाइब्रेरियनों का एक दिवसीय सेमिनार आयोजित कर विभाग की स्कूल लाइब्रेरी मुहिम के प्रति अधिक से अधिक विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए प्रेरित किया गया। शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि पुस्तक पढ़ने की रूचि जहां विद्यार्थियों के ज्ञान में इजाफा करती है वहीं विद्यार्थियों की अकादमिक प्राप्तियां बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

स्कूल लाइब्रेरियां विकसित करने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न कमरों की व्यवस्था की गई है व पुस्तकों की खरीद के लिए भी ग्रांट जारी की गई है।

सेमिनार के रिसोर्स पर्सनों ने बताया कि सेमिनार में 20 लाइब्रेरियन शामिल हुए। रिसोर्स पर्सन कुलदीप सिंह ने स्कूल लाइब्रेरी के लिए पुस्तकों के चयन संबंधी कहा कि स्कूल लाइब्रेरी के लिए पुस्तकों का चयन बाल मनोवैज्ञानिक नजरिए से किया जाना चाहिए। रिसोर्स पर्सन डा. हरभगवान ने लाइब्रेरी की संभाल के नुक्ते सांझे करते कहा कि सही ढंग से लगाई पुस्तकें पाठकों को पढ़ने के लिए आकर्षित करती हैं। प्रगट सिंह ने कहा कि पुस्तकें विद्यार्थियों को स्कूली पाठ्यक्रम से बाहर के विशाल ज्ञान को जानने के सामर्थ बनाती है। लाइब्रेरियनों ने भी अपने तर्जुबे सांझे किए।

chat bot
आपका साथी