सिविल अस्पताल बरनाला में रीढ़ का सफल ऑपरेशन

हेमंत राजू बरनाला जिले के सिविल अस्पतालों में अब रीढ़ जैसा जटिल ऑपरेशन भी संभव हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:03 PM (IST)
सिविल अस्पताल बरनाला में रीढ़ का सफल ऑपरेशन
सिविल अस्पताल बरनाला में रीढ़ का सफल ऑपरेशन

हेमंत राजू, बरनाला : जिले के सिविल अस्पतालों में अब रीढ़ जैसा जटिल ऑपरेशन भी संभव होने लगा है। पहले इसके लिए लोगों को महंगे निजी मल्टीस्पेशिलिस्टी व सरकारी मेडिकल कॉलेजों में जाना पड़ता था, परंतु जिला स्तर पर बने सरकारी अस्पतालों में बरनाला में पहला रीढ़ का ऑपरेशन हुआ है। यही जिला संगरुर व बरनाला समेत नजदीकी जिलों में में ना तो निजी व ना ही पंजाब के किसी सरकारी अस्पताल में इसका इलाज शुरू हुआ है।

सीएमओ डॉ. गुरिदरवीर सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल के हड्डियों के माहिर डॉ. अंशुल गर्ग ने अपनी साथी डॉ. हरीश मित्तल व एनेस्थीसिया की डॉ. अराधना के साथ सिविल अस्पताल बरनाला में एक मरीज की रीढ़ का पंजाब का पहला सरकारी अस्पतालों में सफल ऑपरेशन किया है। इसको लेकर डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका द्वारा सराहना की गई है व इनको सेहत विभाग के पास भेजने व सम्मानित के लिए प्रयास किए जाएंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि सिविल अस्पताल में हड्डियों के डॉक्टर अंशुल गर्ग के पास इमरजेंसी में ड्यूटी के दौरान विगत सप्ताह एक मरीज ललन निवासी बिहार आया था, जिसकी छत से गिरने के कारण रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से ब्रेक हो गई थी। परंतु मरीज यूरिन की पाइप के परेशानी को लेकर आया था, जब डॉ. अंशुल गर्ग ने जांच किया तो रीड की हड्डी की चोट सामने आई। जिसके बाद इसके इलाज के लिए मरीज को कहा तो मरीज ने इलाज से हाथ खड़े कर दिए। जिसके बाद डॉ. हरीश मित्तल व डॉ. अराधना के साथ अपनी टीम के सहयोग से मरीज का सफल ऑपरेशन करके बरनाला का नाम रोशन किया। वहीं मरीज को नई जिदगी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि अब जिला बरनाला में लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर बाहर के अस्पतालों में जाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि सिविल अस्पताल बरनाला में तैनात डॉक्टरों द्वारा आने वाले मरीजों का अच्छे से उपचार किया जा रहा है। सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में सरकारी डॉक्टरों को इलाज के लिए मल्टीस्पेशिलिटी की तर्ज पर प्रबंध का प्रयास किया जा रहा है। बरनाला में जल्द ही आईसीयू तैयार करके लोगों की जान बचाई जाएगी।

डॉ. गर्ग ने कहा कि इससे पहले जिला स्तर पर सरकारी अस्पताल में इसका इलाज संभव नहीं था। परंतु उनकी तरफ से इसके लिए पीजीआइ व अमेरिका से विशेष ट्रेनिंग हासिल की है। उन्होंने कहा कि मेरा एक ही सपना है कि कोई भी जरूरतमंद इलाज से वंचित न रहे व उसको इलाज से जिदगी बच सके। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल बरनाला में हड्डियों का हर संभव इलाज है। कोरोना काल में अब तक उनकी तरफ से करीब 400 ऑपरेशन किया जा चुका है व इस साल कम से कम करीब 600 से 800 ऑपरेशन का लक्ष्य है। राज्य के पहले सरकारी अस्पताल को मिली सफलता : सीएमओ

सीएमओ गुरिदरवीर सिंह ने कहा कि डॉ. अंशुल गर्ग द्वारा अपनी साथी डॉ. हरीश मित्तल व बेहोशी की डॉक्टर अराधना के साथ सिविल अस्पताल बरनाला में एक मरीज की रीढ़ की हड्डी का पंजाब का पहला सरकारी अस्पतालों में सफल ऑपरेशन किया है। इससे पहले सरकारी अस्पताल में रीड की हड्डी का सफल ऑप्रेशन नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी