जगह-जगह पसरी गंदगी, बीमारी फैलने का डर

पंजाब सफाई सेवक यूनियन के आह्वान पर पूरे पंजाब में समूह म्यूनिसिपल कर्मचारी व सफाई सेवक यूनियन की अगुआई में कच्चे सफाई सेवकों द्वारा की जा रही हड़ताल रविवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 02:48 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 02:48 PM (IST)
जगह-जगह पसरी गंदगी, बीमारी फैलने का डर
जगह-जगह पसरी गंदगी, बीमारी फैलने का डर

जागरण संवाददाता, बरनाला

पंजाब सफाई सेवक यूनियन के आह्वान पर पूरे पंजाब में समूह म्यूनिसिपल कर्मचारी व सफाई सेवक यूनियन की अगुआई में कच्चे सफाई सेवकों द्वारा की जा रही हड़ताल रविवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। सफाई सेवकों की हड़ताल के कारण शहर में गंदगी के ढेर लगने शुरू हो गए हैं। यदि इस कोरोना काल में सफाई सेवकों की हड़ताल इसी तरह चलती रही तो शहर में गंदगी का डंप बन जाएगा।

सफाई सेवक व कर्मचारी यूनियन के प्रधान गुलशन कुमार व महासचिव राहुल कुमार ने कहा कि कच्चे सफाई सेवक कई वर्षों से बिना किसी लालच बेहद कम वेतन पर अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी निभा रहे हैं, कितु पंजाब सरकार सफाई सेवकों की मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है। इस मौके हरबख्श सिंह, गोबिदपाल, सतपाल, गुरमीत सिंह, अनिल कुमार, मंगत राज, लछमण दास, बिदू, अवतार सिंह, जगतार सिंह आदि उपस्थित थे। ---------------

यह हैं मांगें ठेका प्रणाली खत्म करके सफाई सेवक पक्के किए जाएं, सीवरेजमैन, माली, बेलदार, इलेक्ट्रिशन, पंप आपरेटर, कंप्यूटर आपरेटर, क्लर्क, ड्राइवर व फायर ब्रिगेड के कच्चे मुलाजिमों को रेगुलर करने, वेतन समय पर देने के लिए वेट की राशि दोगुनी करने, म्यूनिसिपल कर्मियों का वेतन पंजाब सरकार के खजाने से देने, समान कार्य समान वेतन देने, योग्यता रखने वाले सफाई कर्मचारियों, दर्जाचार, सीवरमैन, माली आदि को पांच वर्ष के तर्जुबे के बाद ला•ामी तरक्की देने, तरस के आधार पर बिना शर्त नौकरी देने की मांग की। ------------------- पंजाब सरकार को चाहिए कि वह कर्मियों की मांगों को मानकर उनकी हड़ताल खत्म करवाए ताकि शहर में चरमराई सफाई व्यवस्था ठीक हो सके। --अनिल बांसल नाणा, पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान ------------------- सरकार जल्द पूरी करे मांगें आम आदमी पार्टी के नेता जेई अशोक जिदल व रजत बांसल लक्की ने कहा कि अगर फ्रंट कोरोना योद्धा अपने हक की मांग मनवाने के लिए हड़ताल पर जा रहे हैं तो यह कैप्टन सरकार का फेल होना है। कैप्टन सरकार इन फ्रंट कोरोना योद्धाओं की मांगों को मानकर इन्हें सम्मान दे।

-------------------

सफाई सेवक अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों द्वारा फैलाई गंदगी को साफ करते हैं। सरकार को चाहिए कि वह तुरंत ही सफाई सेवकों की मांगों को पूरा करे।

--दविदर सिंह बीहला, शिअद नेता

chat bot
आपका साथी