बच्चों के लिए वरदान बने प्री-प्राइमरी माडल क्लासरूम

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में छह से सात साल तक के बच्चों के लिए प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू करना बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 04:24 PM (IST)
बच्चों के लिए वरदान बने प्री-प्राइमरी माडल क्लासरूम
बच्चों के लिए वरदान बने प्री-प्राइमरी माडल क्लासरूम

सोनू उप्पल, बरनाला

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में छह से सात साल तक के बच्चों के लिए प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू करना बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है। शिक्षामंत्री विजयइंद्र सिगला के मार्गदर्शन और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में प्री-प्राइमरी क्लासरूम बच्चों और अभिभावकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। बता दें कि राज्य के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में स्थापित प्री-प्राइमरी कक्षाओं में खेल के माध्यम से बच्चों को शिक्षण प्रक्रिया में सक्षम बनाने के लिए रंगीन खिलौने और आकर्षक शैक्षिक सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकारी प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों ने घर-घर जाकर तीन साल में रिकार्ड 3.3 लाख प्री-प्राइमरी छात्रों को दाखिला दिया।

गवर्नमेंट प्राइमरी स्मार्ट स्कूल, बीहला के प्रिसिपल हरप्रीत सिंह दीवाना, मैडम सतविदर कौर एईई, प्री-प्राइमरी बच्चों की टीचर और मैडम राजवंत कौर, ईटीटी टीचर ने कहा कि प्री-प्राइमरी कक्षा को स्मार्ट क्लासरूम के रूप में तैयार किया गया है। मुख्य उद्देश्य बच्चों को प्रोजेक्टर व ई-सामग्री के माध्यम से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाना है।

लोकल गवर्नमेंट प्राइमरी स्मार्ट स्कूल, संधू पत्ती के सेंटर हेड टीचर हरबंस सिंह संघेडा, मैडम अमनदीप कौर, ईजीएस वालंटियर और मैडम साशी शर्मा, प्री-प्राइमरी स्टूडेंट्स टीचर्स अरेंजमेंट्स भी किए गए हैं। विभाग ने बच्चों के लिए दोहराव वाली सामग्री और मजेदार कहानी की किताबें भी उपलब्ध कराई हैं।

--------------------- बच्चों के आराम के लिए गद्दे भी कक्षाओं में रखे गए गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल पखो कलां, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल गहल और गवर्नमेंट प्राइमरी स्मार्ट स्कूल धनौला रोड के स्कूलों में प्रमुख सुविधाओं सहित बच्चों की देखभाल और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए स्कूल में सैनिटाइजर स्टैंड, साबुन, तौलिया और सैनिटाइजर सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। छोटे बच्चों की सुविधा के लिए, विभाग ने बच्चों की सुरक्षा के लिए आवश्यक सामग्री प्रदान की है, बच्चों के आराम के लिए गद्दे भी कक्षाओं में रखे गए हैं।

-------------------------

बाल मनोविज्ञान के नजरिए से तैयार किए गए हैं क्लास रूम : डीईओ जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंटरी जसबीर कौर और डिप्टी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन आफसर एलिमेंटरी वसुंधरा कपिला ने कहा कि जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। प्री प्राइमरी छात्रों की कक्षाओं को बाल मनोविज्ञान के नजरिए से तैयार किया गया है।

chat bot
आपका साथी