बरनाला में हादसों को न्यौता दे रहे खुले हुए बिजली मीटर के बक्से

शहर के गल्ली-मोहल्लों व बाजारों में पावरकाम की ओर से लगाए गए बिजली के मीटर अधिकतर जगहों पर खुले पड़े हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:53 PM (IST)
बरनाला में हादसों को न्यौता दे रहे खुले हुए बिजली मीटर के बक्से
बरनाला में हादसों को न्यौता दे रहे खुले हुए बिजली मीटर के बक्से

अरिहंत गर्ग, बरनाला

शहर के गल्ली-मोहल्लों व बाजारों में पावरकाम की ओर से लगाए गए बिजली के मीटर अधिकतर जगहों पर खुले पड़े हैं। कई जगह बाक्स खुले हैं तो कुछ टूटे हुए हैं। कई इतने नीचे हैं कि कोई छोटा बच्चा भी आसानी से इसकी चपेट में आ सकता है। मार्किट कमेटी बरनाला के बड़े आफिस में भी बड़ा मीटर बक्सा हादसे का इंतजार कर रहा हैं।

गौर हो कि पहले बिजली के मीटर घरों के भीतर लगे होते थे। पावरकाम ने बिजली चोरी रोकने के लिए सभी मीटरों को घरों के बाहर बक्से में लगा दिया। उसमें भी बहुत से मीटर गली व मोहल्लों में मीटर बाक्स बनाकर लगा दिए गए हैं, कुछ बाक्स खंभों पर फिट किए गए हैं। इस तरह से लगाए गए अधिकतर मीटर बाक्स टूटे व खुले पड़े हैं। कई मीटरों में तो करंट आने की शिकायत भी मिल चुकी है। बारिश में खतरा और भी बढ़ जाता है।

राइस मिलर एसोसिएशन बरनाला के प्रधान अजैब सिंह जवंधा ने कहा कि राज्य सरकार व प्रशासन आम तौर पर हादसों के बाद ही हरकत में आता है। पावरकाम अधिकारियों को तुरंत आदेश जारी करने चाहिए कि सभी मीटरों को बच्चों की पहुंच से दूर करे व मीटरों को पूरी तरह सील करे।

समाज सेवी एडवोकेट गुरविदर सिंह गिदी ने कहा कि पावरकाम ने शहरों व गांवों में बिजली के मीटर बाहर निकालकर गलियों में बक्से में मीटर तो लगा दिए, कितु मीटर सही ढंग से नहीं लगाए गए।

समाजसेवी हैप्पी सिगला ने कहा कि कई जगहों पर बिजली के मीटरों की तारों के झुंड नीचे की तरफ हैं, जिसमें चौपहिया वाहन फंसकर हादसे का शिकार हो जाते हैं व बिजली सप्लाई भी बाधित होती है। पावरकाम के अधिकारी इन तारों को ऊपर करवाएं। -----------------------

गली-मोहल्लों में जहां भी बिजली के मीटरों के खुले बक्से हैं व खस्ताहाल हैं, उन्हें ठीक करवाया जाएगा। --विकास कुमार, एसडीओ

chat bot
आपका साथी