सेमिनार में मास्टरमाइंड संस्था ने साइबर सुरक्षा की जानकारी दी

मास्टरमाइंड संस्था द्वारा कैंपस में साइबर सुरक्षा व इस प्रति उपयोग की जाने वाली सावधानियों संबंधी जागरूकता सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:55 PM (IST)
सेमिनार में मास्टरमाइंड संस्था ने साइबर सुरक्षा की जानकारी दी
सेमिनार में मास्टरमाइंड संस्था ने साइबर सुरक्षा की जानकारी दी

संवाद सहयोगी, बरनाला : मास्टरमाइंड संस्था द्वारा कैंपस में साइबर सुरक्षा व इस प्रति उपयोग की जाने वाली सावधानियों संबंधी जागरूकता सेमिनार करवाया गया। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य आजकल चल रहे आनलाइन फ्राड के बारे में जानकारी देना था।

संस्था के डायरेक्टर शिव सिगला ने बताया कि संस्था का उद्देश्य विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक बनाना है। आज कंप्यूटर का युग है। हर कोई व्यक्ति अपनी निजी या कारोबारी जिदगी में कंप्यूटर का उपयोग करता है। ऐसे में कुछ शरारती तत्वों द्वारा हमारा डाटा या हमारी जानकारी चोरी करना एक आम व आसान बात हो गई है। हमें ऐसे शरारती तत्वों से सावधान रहने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में संस्था के कंप्यूटर विभाग के प्रमुख ने विद्यार्थियों को इस तरह के लोगों द्वारा ठगी में उपयोग किए जाने वाले साधनों व उनकी पहचान करके सुरक्षित रहने संबंधी जानकारी दी। अंत में विद्यार्थियों को अपील की कि वह यह जानकारी अपने परिवार व दोस्तों से सांझी करे ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक जा सके व ऐसे शरारती तत्वों से बच सकें। चेतना परख परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को किया जागरूक

तर्कशील सोसायटी पंजाब द्वारा ली जा रही चौथी चेतना परख परीक्षा में छात्रों को हिस्सा लेने के लिए उत्साहित करने के मकसद से जागरूक किया जा रहा है। इसके तहत विश्वकर्मा स्कूल ऑफ ग‌र्ल्स में छात्रों को परीक्षा संबंधी जागरूक किया गया। तर्कशील सोसायटी के मुख्य प्रवक्ता नायब सिंह रटोलां ने कहा कि यह परीक्षा किसान संघर्ष को समर्पित है। इसमें छात्रों से विभिन्न प्रकार के सवाल जवाब किए जाएंगे। इसमें सीनियर व जूनियर वर्गों के छात्र हिस्सा ले सकेंगे। छात्रों को मौका मिलने से उनमें नैतिक कीमत सहित वैज्ञानिक चेतना पैदा होगी। इस मौके प्रिसिपल डा. अवतार सिंह ढींडसा ने आए मेहमानों का धन्यवाद किया। उन्होंने छात्रों को परीक्षा में हिस्सा लेने को प्रेरित किया। इस मौके डा. जगदीश शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी