जीवन में वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश डाला

कृषि विज्ञान केंद्र व इफ्को के सहयोग से पोषण बगीची व पौधे लगाने के अभियान का प्रोग्राम केंद्र के एसोसिएट डायरेक्टर डा. प्रह्लाद सिंह तंवर की अगुआई में आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:22 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:22 PM (IST)
जीवन में वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश डाला
जीवन में वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश डाला

संवाद सूत्र, हंडिआया (बरनाला)

कृषि विज्ञान केंद्र व इफ्को के सहयोग से पोषण बगीची व पौधे लगाने के अभियान का प्रोग्राम केंद्र के एसोसिएट डायरेक्टर डा. प्रह्लाद सिंह तंवर की अगुआई में आयोजित किया गया। डा. तंवर ने मनुष्य के जीवन में वृक्षों की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने किसानों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित करते बताया कि पौधों से हमें छाया, फल, पशुओं के लिए पत्तियां, लकड़ियां व जीवन दायक आक्सीजन मिलती है। एक वृक्ष एक दिन में 118 किलो आक्सीजन पैदा करता है व एक दिन में मनुष्य को 628 किलो आक्सीजन की जरूरत होती है। वृक्षों के बिना जीवन संभव नहीं है।

इफ्को के अधिकारी जगजीत सिंह ने कहा कि पौधे लगाकर ही वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है। कम्यूनिटी साइंस सहायक प्रोफेसर डा. अंजुली शर्मा ने घरेलू पोषण बगीची संबंधी बताते कहा कि किसान घरेलू स्तर पर किचन गार्डनिग करके ताजी व जहर मुक्त सब्जियां उगा सकते हैं। अंत में किसानों को इफ्को व केवीके द्वारा सब्जियों के बीज व अमरूद, नींबू के पौधे बांटे गए।

chat bot
आपका साथी