अगर आपको भूलने की बीमारी है तो इन बातों का रखें का विशेष ध्यान

अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यता बुजुर्गो में होती है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज सामान रखकर भूल जाते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 04:01 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 02:34 PM (IST)
अगर आपको भूलने की बीमारी है तो इन बातों का रखें का विशेष ध्यान
अगर आपको भूलने की बीमारी है तो इन बातों का रखें का विशेष ध्यान

बरनाला [सोनू उप्पल]। दुनियाभर में 21 सितंबर को अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। अल्जाइमर एक तरह की भूलने की बीमारी है जो सामान्यता बुजुर्गो में होती है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज सामान रखकर भूल जाते हैं। यही नहीं, वह लोगों के नाम, पता व नंबर, खाना, अपना ही घर, दिनचर्या के कार्य, बैंक संबंधी कार्य, भूलने लगता है। अल्जाइमर बीमारी, डीमेंशिया रोग का एक प्रमुख प्रकार है। डिमेंशिया के अनेक प्रकार होते हैं, इसलिए इसे अल्जाइमर डीमेंशिया भी कहा जाता है।

अल्जाइमर डीमेंशिया प्रौढ़ावस्था व वृद्धावस्था में होने वाला एक ऐसा रोग है जिसमें मरीज की स्मरण शक्ति कमजोर होती जाती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे यह रोग भी बढ़ता जाता है। याददाश्त क्षीण होने के अलावा रोगी की सोच-समझ, भाषा व व्यवहार पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

चिकित्सा शिक्षा व मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रवेश कुमार ने बताया कि इस रोग का उपचार सभी अस्पतालों में है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी मरीज में सामान रखकर भूलना, लोगों के नाम, पता व नंबर, खाना, अपना ही घर, दैनिक कार्य जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो इसके लिए मरीज के परिजनों को वहां तैनात मानसिक रोग विशेषज्ञों या फिर से सिविल अस्पताल बरनाला से संपर्क करना चाहिए। इस रोग से मरीज में चिड़चिड़ापन, शक्की, अचानक रोना, भाषा व बातचीत प्रभावित होना आदि में परिवर्तन आ जाता है।

इस तरह से करें बचाव

बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए मरीज को बौद्धिक गतिविधियों पढ़ाई, खेलकूद जैसे क्रास वर्ड व अन्य दिमागी शक्ति लगने वाली गतिविधियों से जुड़ा रहना चाहिए। बादाम व ड्राई फ्रूट खाने से दिमाग तेज होता है व याददाश्त बढ़ती है। फूलगोभी के सेवन से दिमाग तेज होता है, इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। अल्जाइमर के दौरान दिमाग में बढ़ने वाले जहरीले बीटा-एमिलॉयड नामक प्रोटीन के प्रभाव को ग्रीन टी के सेवन से कम किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, मछली, जैतून का तेल अल्जाइमर रोग से लड़ने में मदद करता है। रोजाना व्यायाम व योग करके अल्जाइमर के प्रभाव को कम किया जा सकता है। मेडीटेशन करने से भूलने की समस्या पर काबू पा सकते हैं।

इससे रहें दूर

अगर अल्जाइमर रोग हो तो तिल, सूखे टमाटर, कद्दू, मक्खन, चीज, फ्राइड फूड, जंकफूड, रेड मीट, पेस्टीज और मीठे का सेवन न करें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी