अब बरनाला के गांवों में स्थापित किए जा रहे एकांतवास केंद्र : डीसी

जिला प्रशासन की ओर से बरनाला में कोरोना मुक्त गांव मुहिम के तहत ग्रामीण-कलस्टर स्तर पर एकांतवास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 03:49 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 03:49 PM (IST)
अब बरनाला के गांवों में स्थापित किए जा रहे एकांतवास केंद्र : डीसी
अब बरनाला के गांवों में स्थापित किए जा रहे एकांतवास केंद्र : डीसी

संवाद सहयोगी, बरनाला

जिला प्रशासन की ओर से बरनाला में कोरोना मुक्त गांव मुहिम के तहत ग्रामीण-कलस्टर स्तर पर एकांतवास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। निगरानी के लिए जिले में 25 विशेष कमेटियां स्थापित की गई हैं। गांव बडबर व हरीगढ़ में स्थापित एकांतावास केंद्रों का डीसी ने जायजा भी लिया। डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह फूलका ने बताया कि गांवों में घरों में सदस्य अधिक होने के कारण एकांतवास होने व सुविधाओं-जागरूकता की कमी के चलते मुश्किल पेश आती है। इसलिए जिला प्रशासन द्वारा नजदीकी गांवों को कलस्टरों में बांटकर गांव स्तर पर एकांतवास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं जहां उन्हें हर तरह की जरूरी सुविधा दी जाएगी। कलस्टर स्तर पर जिले में 25 अफसरों की निगरानी में कमेटियां गठित की गई हैं। गांव स्तर पर सरपंच या अन्य पंचायती सदस्य, आंगनबाड़ी वर्कर, जीओजी, स्कूल प्रिसिपल, आरएमपी डाक्टर, यूथ क्लबों के सदस्य व नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर शामिल किए गए हैं। यह 25 कमेटियां गांव स्तर पर लोगों की सेहत की देखरेख करेंगी। इन कमेटी सदस्यों को थर्मामीटर, प्लस आक्सीमीटर सहित अन्य जरूरी सामान मुहैया करवाया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर वह लोगों का सेहत सर्वेक्षण कर सकें।

जिला विकास व पंचायत अफसर जगतार सिंह ने बताया कि गांवों में एकांतवास केंद्रों के लिए जगह निर्धारित कर ली गई हैं व अगली प्रक्रिया जारी है। जिला परिषद के सचिव व बीडीपीओ बरनाला सविदर सिंह ने बताया कि संत बाबा अंतर सिंह बडबर पालीटेक्निक कालेज में 15 बिस्तरों व पंचायत घर हरीगढ़ में 10 बिस्तरों का प्रबंध किया गया है। बीडीपीओ शैहणा ने बताया कि ब्लाक शैहणा के गांव जोधपुर चीमा में आर्यभट्टा कालेज में 22 बिस्तरों वाला एकांतवास केंद्र तैयार है।

chat bot
आपका साथी