सोहल पत्ती कोविड केयर सेंटर में लगेगा आक्सीजन प्लांट

कोविड-19 महामारी के बीच जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:57 PM (IST)
सोहल पत्ती कोविड केयर सेंटर में लगेगा आक्सीजन प्लांट
सोहल पत्ती कोविड केयर सेंटर में लगेगा आक्सीजन प्लांट

हेमंत राजू, बरनाला

कोविड-19 महामारी के बीच जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिले के सोहल पत्ती सेंटर में आइओएल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के एमडी वरिदर गुप्ता के नेतृत्व में 52 लाख रुपये की लागत से आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। प्लांट से कोरोना केयर सेंटर में पाइप लाइन के जरिए आक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। सरकारी जमीन पर लग रहे इस आक्सीजन प्लांट की देखरेख आइओएल के साथ साथ सेहत विभाग करेगा। एक्सपर्ट के अनुसार जितनी आक्सीजन की जिले में जरूरत पड़ती है उसका लगभग 80 प्रतिशत इस प्लांट से पूरा हो जाएगा। यह जानकारी आइओएल के एडमिन हेड एडवोकेट बंसत सिंह जवंधा व सीएमओ बरनाला डाक्टर हरिदरजीत गर्ग ने दी।

उन्होंने बताया कि कोरोना काल के चलते लोगों की सेवा व सहायता के लिए आइओएल के सहयोग से आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। प्लांट में सभी सुविधाएं हैं और सेंटर में आक्सीजन की जितनी जरूरत है, उसे पूरा किया जा सकेगा। जल्द ही कोरोना के मरीजों को लाभ मिलेगा।

आइओएल के एडमिन हेड एडवोकेट बंसत सिंह जवंधा ने बताया कि करीब बीस दिनों के अंदर ही इस आक्सीजन प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा। आइओएल ही सभी खर्च रही है। आइओएल के अलावा सेहत विभाग और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड भी प्लांट की देखभाल करेगी। सांझे तौर पर इस प्रोजेक्ट को तैयार किया जा रहा है। प्लांट के कुछ पा‌र्ट्स स्वदेशी हैं जबकि कुछ पाटर्स जर्मनी से मंगवाए गए हैं,जो इसी सप्ताह आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्लांट से सिलेंडर भरने का सिस्टम नहीं होगा। बल्कि पाइप लाइन के जरिए सीधी बेड तक आक्सीजन की सप्लाई दी जाएगी। कम से कम 50 बेडों को 24 घंटे सप्लाई दी जा सकती है।

आइओएल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के एमडी वरिदर गुप्ता ने कहा कि उनके बड़े भाई ट्राईडेट ग्रुप के चेयरमैन पद्मश्री राजिदर गुप्ता के दिए गए निर्देशों व उनके बताए मार्ग पर चलते हुए ट्राईडेंट ग्रुप आइओएल जिले के लोगों की सेवा व सहायता करने के लिए वचनबद्ध हैं।

------------------

जिले में रोजाना करीब 200 आक्सीजन सिलेंडर खपत हो रहे हैं। आने वाले दिनों में यह आंकड़ा बढ़ सकता है। महलकलां में भी एक प्लांट लगाने की योजना चल रही है। --डाक्टर हरिदरजीत गर्ग, सीएमओ

chat bot
आपका साथी