बच्चों को कंप्यूटर के बारे में दी जानकारी

आर्यभट्ट इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा दूसरी के बच्चों को कंप्यूटर पर पेंट की एक्टिविटी करवाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:05 PM (IST)
बच्चों को कंप्यूटर के बारे में दी जानकारी
बच्चों को कंप्यूटर के बारे में दी जानकारी

संवाद सूत्र, बरनाला

आर्यभट्ट इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा दूसरी के बच्चों को कंप्यूटर पर पेंट की एक्टिविटी करवाई गई। बच्चों ने पेंट टूल्स, डिवाइस आदि की जानकारी प्राप्त की। अध्यापिका अमनदीप कौर ने कंप्यूटर में पेंट करके नए-नए चित्र व डिजाइन बनाए व उनमें रंग-बिरंगे रंग भरे व टूल्स के बारे में बच्चों को जानकारी दी।

प्रिसिपल शशिकांत मिश्रा व कोआर्डिनेटर जैसमीन पुरी ने बताया कि ऐसी गतिविधयों से बच्चे जल्दी सीखते हैं। बच्चों के बौद्धिक व मानसिक विकास में वृद्धि होती है। --------------------

वर्ड सर्चिंग विगों गतिविधि करवाई

संवाद सूत्र, बरनाला

मदर टीचर इंटरनेशनल स्कूल हंडिआया में विगों गतिविधि करवाई गई। इस गतिविधि में जूनियर केजी व सीनियर केजी के बच्चों ने भाग लिया। गतिविधि में बच्चों को तस्वीर दिखाई गई और बच्चों ने तस्वीर देखकर उन अक्षरों को ढूंढकर तस्वीर के पास लगाया। कोआर्डिनेटर कुलविदर कौर ने बताया कि छोटे बच्चों को पढ़ाने का सही ढंग यह छोटी-छोटी गतिविधियां ही हैं जिनके द्वारा बच्चे बहुत ही जल्दी सीखते हैं और समझते हैं।

------------------- एसबीएस स्कूल में साइंस गतिविधि करवाई

संवाद सूत्र, बरनाला

बच्चों की साइंस विषय में रूचि बनाने के उद्देश्य से एसबीएस स्कूल सुरजीतपुरा में अध्यापक अर्षवीर कौर की अगुआई में तीसरी कक्षा के बच्चों की साइंस विषय की गतिविधि करवाई गई। इस गतिविधि में बच्चों को बताया गया कि गति व बल किस तरह कार्य करते हैं। बच्चों को इस गतिविधि को प्रेक्टिकल ढंग से करवाने के लिए अध्यापक अर्षवीर कौर ने एक गुलेल तैयार करवाई। जिसमें उन्होंने बच्चों को गुलेल में उपयोग किए बल संबंधी समझाया। सभी बच्चों ने गुलेल चलाकर प्रेक्टिकल ढंग से बल व गति का ज्ञान हासिल किया। स्कूल प्रिसिपल कमलजीत कौर ने कहा कि आज के समय में बच्चे विभिन्न गतिविधियां व प्रेक्टिकल तरीकों से कुछ नया सीखते हैं। स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाने के लिए समय-समय पर ऐसी गतिविधियां करवाई जाती हैं।

chat bot
आपका साथी