सफाई सेवकों की हड़ताल, लगे गंदगी के ढेर

पंजाब सफाई सेवक यूनियन के आह्वान पर पूरे पंजाब में समूह म्यूनिसिपल कर्मचारी व सफाई सेवक यूनियन की अगुआई में कच्चे सफाई सेवकों द्वारा की हड़ताल शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी रही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 02:51 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:51 PM (IST)
सफाई सेवकों की हड़ताल, लगे गंदगी के ढेर
सफाई सेवकों की हड़ताल, लगे गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, बरनाला : पंजाब सफाई सेवक यूनियन के आह्वान पर पूरे पंजाब में समूह म्यूनिसिपल कर्मचारी व सफाई सेवक यूनियन की अगुआई में कच्चे सफाई सेवकों द्वारा की हड़ताल शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी रही। सफाई सेवकों की हड़ताल के कारण नगर कौंसिल बरनाला, तपा, धनौला, भदौड़ सहित नगर पंचायत हंडियाया में गंदगी के ढेर लगने शुरू हो गए हैं। लोग अपने घरों का कूड़ा खुले में फेंक रहे हैं, जो हवा से उड़कर सड़कों पर आ रहा है।

कोरोना महामारी के चल रहे इस दौर में सफाई सेवकों के हड़ताल पर चले जाने से शहर में गंभीर बीमारियां फैलने का खतरा भी बन गया है। सफाई सेवकों ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगें पूरी न की गई तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल करने से भी गुरेज नहीं करेंगे।

शुक्रवार को सफाई सेवक व कर्मचारी यूनियन के प्रधान गुलशन कुमार, महासचिव राहुल कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी कच्चे सफाई सेवक पिछले एक वर्ष से अपनी जान जोखिम में डालकर अपनी ड्यूटी तनदेही से निभाते आ रहे हैं कितु पंजाब सरकार सफाई सेवकों को पक्का करने की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने ठेका प्रणाली खत्म करके सफाई सेवक, सीवरेजमैन, माली, बेलदार, इलेक्ट्रिशियन, पंप आपरेटर, कंप्यूटर आपरेटर, क्लर्क, ड्राइवर व फायर बिग्रेड के कच्चे मुलाजिमों को रेगुलर करने की मांग की है। सफाई सेवक यूनियन ने कहा कि जब तक सफाई सेवकों की मांगें पूरी नहीं होती तब तक हड़ताल इसी तरह जारी रहेगी। इस मौके हरबख्श सिंह, गोबिदपाल, सतपाल, गुरमीत सिंह, अनिल कुमार, मंगत राज, लछमण दास, बिदू, अवतार सिंह, जगतार सिंह आदि उपस्थित थे।

तपा में प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी

इसी तरह तपा में भी सफाई सेवक यूनियन के आह्वान पर नगर कौंसिल के समूह सफाई सेवकों ने हड़ताल कर कैप्टन सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सफाई सेवक यूनियन के प्रधान भोलू राम ने कहा कि कच्चे सफाई सेवक लंबे समय से अपनी सेवाएं निभा रहे हैं कितु सरकार उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने सरकार से ठेकेदारी सिस्टम को बंद करने करने की मांग सहित सफाई कर्मियों की अन्य मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की। यूनियन के उप प्रधान राज कुमार राजू, अजय, दीपू कुमार, सोनू कुमार आदि नेताओ ने चेतावनी देते कहा कि यदि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा न किया गया तो वह संघर्ष को ओर तेज करने से गुरेज नहीं करेंगे।

chat bot
आपका साथी