बाहरी राज्यों से आने वाले धान की आमद पर ध्यान रखेंगी विशेष टीमें: डीसी

बाहरी राज्यों से धान की अवैध आमद को सख्ती से रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर कुमार सौरभ राज की तरफ से विशेष टीमें बनाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 02:52 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 02:52 PM (IST)
बाहरी राज्यों से आने वाले धान की आमद पर ध्यान रखेंगी विशेष टीमें: डीसी
बाहरी राज्यों से आने वाले धान की आमद पर ध्यान रखेंगी विशेष टीमें: डीसी

जागरण संवाददाता, बरनाला

बाहरी राज्यों से धान की अवैध आमद को सख्ती से रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर कुमार सौरभ राज की तरफ से विशेष टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी करके बाहरी धान की जिले में आमद को रोकेंगी।

गौर हो कि जिला बरनाला में काफी मात्रा में धान बाहरी राज्यों से आता है व जिसके लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। विभिन्न किसान संगठनों ने भी अपनी पैनी नजर बनाई हुई हैं।

डिप्टी कमिश्नर कुमार सौरभ राज ने बताया कि पांच मार्केट कमेटियां बरनाला, तपा, धनौला, महल कलां व भदौड़ के लिए तहसीलदार व नायब तहसीलदारों की अगुआई में टीमें बनाई गई हैं। पुलिस मुलाजिम, सहायक राज टैक्स कमिश्नर दफ्तर के मुलाजिम, खुराक व सिविल सप्लाई विभाग के मुलाजिम व मार्केट कमेटियों से मुलाजिम शामिल किए गए हैं, जो विभिन्न मार्केट कमेटियों अधीन आते अपने क्षेत्र में बाहरी धान की आमद पर पैनी नजर रखेंगे। यह टीमें मंडियों की चेकिग के साथ-साथ बाहर से आने वाले धान पर रोक लगाएंगी। यदि बाहरी राज्यों से आता अनाधिकृत धान पकड़ा जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा बेहतर खरीद प्रबंधों के लिए जिला स्तरीय टीम भी बनाई गई है जिसमें जिला कंट्रोलर खुराक व सिविल सप्लाई, जिला मंडी अफसर, जिला मैनेजर मार्कफेड, जिला मैनेजर पनसप, जिला मैनेजर वेयर हाउस को शामिल किया गया है।

---------------

अनाज मंडियों में चेकिग के लिए दस्ते लगातार सरगर्म संवाद सहयोगी, मालेरकोटला

धान के सीजन दौरान पंजाब की मंडियों में बाहरी राज्यों से आने वाले धान पर नजर रखने के लिए मार्केट कमेटी स्तर पर फ्र्लाइंग सुकाएड कायम किए गए हैं, जो रोजाना की जांच रिपोर्ट डीसी कार्यालय में जमा करवाएंगे। जानकारी देते डीसी मालेरकोटला अमृत कौर गिल ने बताया कि पंजाब सरकार की हिदायत पर अवैध रूप से बाहरी राज्यों से आने वाले धान पर मालेरकोटला जिले की चार मार्केट कमेटियों में तहसीलदार स्तर पर अधिकारियों की अगुर्वाइ में मंडी बोर्ड, जीएसटी/कर विभाग और पुलिस विभाग की सांझी टीमें बर्नाइ र्गइ हैं। जो मार्केट कमेटी के तहत आती मंडियों में गैर कानूनी तरीके से आने वाले धान पर नजर रखेंगी। इसकी रोजाना की रिपोर्ट कार्यालय भेजी जाएंगी। डीसी ने टीमों के इंचार्जों को हिदायत की कि उन्हें अलाट की र्गइं मार्केट कमेटियों की मंडियों में रोजाना शाम व रात को चैकिग की जाए, गैर कानूनी चावल व धान पाए जाने पर ट्रक या गोदाम को जब्त किया जाए।

chat bot
आपका साथी