बरनाला में 1.37 लाख व्यक्तियों के बन चुके ई-कार्ड : डीसी

आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना के तहत जिले में योग्य लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने की मुहिम के तहत 1.37 लाख के करीब व्यक्तियों को ई-कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:43 PM (IST)
बरनाला में 1.37 लाख व्यक्तियों के बन चुके ई-कार्ड : डीसी
बरनाला में 1.37 लाख व्यक्तियों के बन चुके ई-कार्ड : डीसी

संवाद सहयोगी, बरनाला

आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना के तहत जिले में योग्य लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाने की मुहिम के तहत 1.37 लाख के करीब व्यक्तियों को ई-कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस संबंधी जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह फूलका ने बताया कि आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना के तहत रजिस्टर्ड परिवारों का वार्षिक 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित मुफ्त इलाज किया जाता है। इस स्कीम का लाभ हर योग्य लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए गांवों व शहरों में बड़े स्तर पर कैंप लगाकर जिले में 63,452 परिवारों को कवर किया जा चुका है। 1,37,713 योग्य व्यक्तियों के ई-कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस तरह स्कीम के लिए योग्य व्यक्तियों में 71.6 परिवारों के ई-कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला प्रशासन की कोशिश है कि इस स्कीम अधीन रजिस्टर्ड हर लाभार्थी का ई-कार्ड बने ताकि वह नकदी रहित मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ ले सके। इस उद्देश्य तहत कामन सर्विस सेंटरों द्वारा गांवों में पंचायती राज विभाग, सरपंचों के सहयोग से व शहर में नगर कौंसिल व म्यूनिसिपल कौंसलरों के सहयोग से मोहल्लों में रोजाना विशेष कैंप लगाकर कार्ड बनाए जा रहे हैं। जो रजिस्टर्ड परिवार अभी भी ई-कार्ड से वंचित हैं, वह अपना ई-कार्ड जरूर बनवाएं।

डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह ने बताया कि इस स्कीम के तहत स्मार्ट राशन कार्ड धारक, किरत विभाग से रजिस्टर्ड मजदूर, जे फार्म धारक किसान, एक्रीडेटिड व पीले कार्ड धारक पत्रकार, आबकारी व टैक्स विभाग से रजिस्टर्ड छोटे व्यापारी आते हैं। यदि किसी रजिस्टर्ड व्यक्ति ने अपना ई-कार्ड अभी तक नहीं बनवाया तो वह कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना ई-कार्ड जरूर बनवाए।

chat bot
आपका साथी